World Braille Day : राजधानी के शासकीय दूधाधारी बजरंग महिला महाविद्यालय में मनाया गया लुई ब्रेल दिवस

रायपुर। राजधानी के शासकीय दूधाधारी बजरंग महिला महाविद्यालय में आज ब्रेल लिपि के जन्मदाता लुई ब्रेल का जन्मदिन विश्व ब्रेल दिवस के रूप में मनाया गया. इस दौरान आयोजित कार्यक्रम में महाविद्यालय में पढ़ने वाली 40 दृष्टिबाधित छात्राओं ने भाग लिया. कार्यक्रम के दौरान महाविद्यालय की छात्राओं ने प्रार्थना, भावगीत, स्वच्छ रायपुर – मोर रायपुर का गीत प्रस्तुत कर सभी का मन मोह लिया.

 

 

इस दौरान लुई ब्रेल के योगदान को याद करते हुए छात्राओं ने बताया कि ब्रेल के अविष्कार से कैसे दृष्टिबाधितो में अध्ययन और अध्यापन संभव हुआ हैं, किस तरीके से दृष्टिबाधित व्यक्ति समाज की मुख्यधारा में सम्मिलित हुए. लुई ब्रेल ने 6 बिन्दुओं एवं 64 अक्षरों के साथ गणित और संगीत के नोटेशन को भी जोड़ते हुए ब्रेल लिपि का आविष्कार किया. इनकी मृत्यु के 100 वर्ष बाद ब्रेल लिपि को ख्याति मिली और आज यह पूरे विश्व में सर्वमान्य है.

 

यह कार्यक्रम प्राचार्य डॉ.किरण गजपाल एवं आइक्यूएसी प्रभारी डॉ. उषा किरण अग्रवाल के निर्देशन में आयोजित किया गया. इस कार्यक्रम में डॉ.कल्पना लाम्बे, डॉ.रागिनी पाण्डेय,डॉ ब्यूला लाल , डॉ. प्रीति जायसवाल ने भाग लिया और छात्राओं को संबोधित किया. कार्यक्रम के दौरान महाविद्यालय के शिक्षकों सहित समस्त स्टाफ मौजूद रहा.

 

 

ये भी पढ़ें…बेटा हो गया वायरल और परिजनों को पता ही नहीं, देखें मजेदार वीडियो

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *