अब ‘बिना इंटरनेट’ के भी कर पाएंगे WhatsApp चैटिंग, जानिये कैसे…

WhatsApp New Feature आज-कल लोग सोशल मीडिया पर काफी ऐक्टीव होते है चाहे वो WhatsApp हो Instagram, Twitter, Facebook हो, वहीं यूजर्स के बेहतर एक्सपीरियंस के लिए ऐप डेवलपर्स नए-नए फीचर्स जोड़े जा रहें है। WhatsApp को लकेर कुछ बदलाव किये गए है, यूजर्स के लिए वॉट्सऐप का लेटेस्ट फीचर Proxy Support लॉन्च किया जा रहा है। इस फीचर के लॉन्च के बाद आप बिना इंटरनेट’ के भी WhatsApp चैटिंग कर सकते है तो आईये जानते है कैसे –

WhatsApp New Feature  बता दें कि, प्रॉक्सी सपोर्ट की मदद से वॉट्सऐप यूजर्स बिना इंटरनेट के भी इस प्लेटफॉर्म पर कनेक्ट रह सकेंगे. उनके फोन ही नहीं एरिया में भी इंटरनेट नहीं होने पर भी यूजर्स वॉट्सऐप की सेवा को यूज कर पाएंगे. इस फीचर की मदद से WhatsApp यूजर्स दुनियाभर में वॉलंटियर्स और ऑर्गेनाइजेशन्स के प्रॉक्सी सर्वर सेटअप के जरिए कनेक्ट रह सकेंगे.

क्या है Proxy Support

WhatsApp New Feature  प्रॉक्सी नेटवर्क से कनेक्ट रहने पर भी यूजर्स को प्राइवेसी और सिक्योरिटी को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है. उन्हें पहले की तरह ही प्राइवेसी और सिक्योरिटी मिलती रहेगी. उनके मैसेज एंड-डू-एंड एन्क्रिप्टेड रहेंगे. कंपनी की मानें तो यूजर्स के मैसेज को बीच में कोई नहीं देख पाएगा. ना ही प्रॉक्सी नेटवर्क पर, ना Meta और ना ही WhatsApp खुद. वॉट्सऐप ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा, ‘साल 2023 के लिए हमारी शुभकामनाएं है कि इंटरनेट शटडाउन कभी भी ना हो.’

इस तरह कर पाएंगे यूज

नया ऑप्शन वॉट्सऐप की सेटिंग मेन्यू में मिलेगा. आपके फोन में वॉट्सऐप का लेटेस्ट वर्जन होना चाहिए. कंपनी का कहना है कि अगर आपके पास इंटरनेट एक्सेस है, तो सोशल मीडिया या सर्च इंजन पर भरोसेमंद प्रॉक्सी सोर्स को खोज सकते हैं.

WhatsApp New Feature  एक प्रॉक्सी नेटवर्क से कनेक्ट रहने के लिए आपको WhatsApp Setting में जाना होगा. यहां आपको Storage and Data का ऑप्शन मिलेगा. आपको Proxy के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. अब आपको Use Proxy के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और Proxy Address एंटर करके सेव करना होगा. इस तरह से आप बाद में इस नेटवर्क का इस्तेमाल कर सकेंगे.

Read More- Omicron Symptoms ‘Cold-Like’: What Does UK Study Say on COVID Variant?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *