सकुबाई का प्रदर्शन 12 जनवरी को अब बलांगीर उड़ीसा में

रायपुर । अभिनट फिल्म और नाट्य फाउण्डेशन 12 जनवरी को राष्ट्रस्तरीय बहुभाषीय नाट्य समारोह ‘माथखाई महोत्सव 2023’ में अपने बहुचर्चित नाटक सकुबाई का प्रदर्शन छत्तीसगढ़ी में बलांगीर उड़ीसा में करने जा रही है। इस नाटक में सकुबाई की भूमिका मीजान अहमद खान अभिनीत कर रहे है व नाटक का निर्देशन योग मिश्र ने किया है और नेपथ्य में सहयोगी मयंक देवांगन व आदित्य देवांगन हैं।

सकुबाई लोगों के घरों में काम करने वाली स्त्री की व्यथा-कथा है। घरों में काम करने वाली स्त्रियों (बाईयों) को सबके घरों की अन्दरूनी बातें पता रहती है। कौन क्या गुल खिला रहा है? किसके घर क्या-क्या चल रहा है? कहाँ कौन किस पर डोरे डाल रहा है? कौन कहाँ किससे फंसा हुआ है? जैसी रोचक हास्य की स्थितियों के बीच जब सकुबाई अपने जीवन की परतें खोलने लगती है तब उसके जीवन में उपस्थित दुख की लहर दर्शकों में व्याप्त हो जाती है।

सकुबाई इस करुणा की स्थिति को बड़ी चतुराई से हास्य में परिवर्तित कर अपना दुख छुपा लेती है। लोकजीवन में जो हास्य की स्थितियाँ बनती हैं, उसके पीछे छिपी करूणा, इस नाटक के माध्यम से दर्शकों के सामने लाने का हमारा यह एक छोटा सा प्रयास है।

सकुबाई जैसी जाने कितनी स्त्रियाँ हमारे घरों में काम करती हैं जिनका नाम तक जानने का प्रयास हम कभी नहीं कर पाते। जबकि वह सब हमारे परिवार का एक अहम हिस्सा हैं।

हमें साफ सुथरा रखने के साथ हमारा जीवन आसान बनाने में उनका बहुत महत्वपूर्ण योगदान हमारे जीवन को सुगम बनने में रहता है। लेकिन उनके जीवन की कठिनाईयों की तरफ हम घड़ी भर भी झाँकने को तैयार नहीं हैं।

यह नाटक हमारे घरों में काम करने वाली एक निहायत ही मामूली इंसान की एक महत्वपूर्ण दास्तान की तरफ एक इशारा मात्र है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *