BREAKING : करंट लगने से दंतैल हाथी की मौत…

महासमुंद। महासमुंद जिले से एक बड़ी घटना सामने आई है। यहां करंट लगने से एक दंतैल हाथी की मौत हो गई है। इस मामले में इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई की है कि करंट कैसे लगा और किसने लगाया था। ये हादसा बीती रात कोडार के पास का बताया जा रहा है।

मृतक हाथी को ME-5 के नाम से जाना जाता था । मृतक नर हाथी की उम्र 25 वर्ष बताई जा रही है । दरअसल 6 जनवरी की सुबह दो दंतैल हाथी गरियाबंद से होते हुए महासमुंद वनपरिक्षेत्र में प्रवेश किए थे। दोनों दंतैल हाथी में एक ME-1 व दूसरा ME-5 था, जो विचरण करते हुए सिरपुर की ओर जा रहा था । रात 9 बजे के आसपास दोनों दंतैल हाथी कोडार जलाशय से लगे गांव के समीप वन विकास निगम के कक्ष क्रंमाक 854 से होते सिरपुर की ओर आगे बढ़ रहे थे ।

कोडार नहर के ऊपर से 11 KV बिजली का तार गुजरा है और किसी ने जंगली सूअर की शिकार के लिए उसी तार से हुकिंग कर जीआई तार लगाएं गए थे, जिसमें विद्युत प्रभावित था । हाथी जैसे ही वहां से गुजरा तो उस तार के चपेट में आ गया और उसकी मौके पर ही मौत हो गयी । वन विभाग मौके पर पहुंचकर डाग स्क्वायड की मदद से शिकारी तक पहुंचने का प्रयास कर रही है।तीन सदस्यीय टीम के पोस्टमार्टम के बाद वही गड्डा कर के दफना दिया जायेगा । गौरतलब है कि महासमुंद जिले में करंट से हाथी की ये दूसरी मौत है । वर्ष 2019 में खिरसाली में भी एक हाथी की मौत करंट लगने से हुई थी ।

बाइट- पंकज राजपूत- डी एफ ओ महासमुंद

 

 

Read More- Omicron Symptoms ‘Cold-Like’: What Does UK Study Say on COVID Variant?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *