अलग पहल : छत्तीसगढ़ में किसान ने किया कुछ ऐसा, बन गया चर्चा का विषय

जांजगीर-चाम्पा। Cultivation of Apple Plum जांजगीर-चाम्पा जिले के एक किसान की अलग कोशिश की इन दिनों खासी चर्चा है. किसान कुंवर मधुकर, जहां जिले में पहली बार एप्पल बेर की खेती की है. किसान ने नया प्रयोग किया है और कुछ नया करने, दूसरे किसानों के लिए मिसाल पेश की है.

Cultivation of Apple Plum दरअसल, पामगढ़ ब्लॉक के बारगांव के किसान कुंवर मधुकर ने एप्पल बेर की खेती की है. जिले में पहली बार एप्पल बेर की खेती हो रही है. कुछ साल पहले किसान को उद्यान विभाग से 3 सौ एप्पल बेर के पौधे मिले थे, जिसका किसान जतन किया और आज यह लाभ का बड़ा धंधा बन गया है.

किसान कुंवर मधुकर ने बताया कि, एप्पल बेर की मार्केट में अच्छी मांग है और टेस्ट भी अच्छा है. साथ ही, एप्पल बेर स्वास्थ्यवर्धक होता है, इसलिए लोग इसे चाव से खाते हैं. खासकर, तब जब एप्पल बेर ज्यादा पका ना हो तो अधिक टेस्टी होता है. उनका कहना है कि हर पेड़ एप्पल बेर फल से लदा है और एक पेड़ से 3-4 हजार की आय होगी, क्योंकि थोक में ही 50-60 किलो बिकता है. इस तरह किसान अब हर साल लाखों की कमाई कर रहा है, जबकि एप्पल बेर में ना तो ज्यादा देखरेख है और ना ही ज्यादा खर्चा है.

स्थानीय लोग भी किसान कुंवर मधुकर के प्रयास की सराहना करते हैं. वे मानते हैं कि किसान ने नया प्रयोग किया है, जिससे उन्हें बड़ा मुनाफा हो रहा है.

Read More- Omicron Symptoms ‘Cold-Like’: What Does UK Study Say on COVID Variant?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *