बड़े आतंकी हमले से बचा जर्मनी, FBI ने दी रासायनिक हमले की जानकारी, 2 आतंकी गिरफ्तार

INTERNATIONAL: जर्मनी में रविवार को एक ऑपरेशन के बाद दो कथित आतंकियों को गिरफ्तार किया गया। उन पर खतरनाक जैविक हथियारों से जर्मनी पर हमले की साजिश रचने का आरोप है. पुलिस ने इन ईरानी नागरिकों को नॉर्थ राइन-वेस्टफेलिया क्षेत्र से गिरफ्तार किया है। जर्मनी में उन्हें एमजे और जेजे कहा जाता है।

मटका में सीसी रोड के घटिया निर्माण से ग्रामीणों में नाराजगी,अधिकारियों की चुप्पी पर उठे सवाल

दोनों आरोपियों के घर से साइनाइड और रिकिन जैसे कई जहरीले रसायन जब्त किए गए। अभियोजक के अनुसार, खतरनाक रसायनों का इस्तेमाल करने वाले ये कथित आतंकवादी कई लोगों को मारना चाहते थे। दरअसल किशमिश को कैस्टर बीन्स यानी अरंडी के बीज से बनाया जाता है. अगर किसी तरह से राइसिन इंसान के शरीर में चला जाए तो मिनटों में उसकी जान ले सकता है। यह साइनाइड से 6000 गुना ज्यादा खतरनाक है।

महासमुंद नगर पालिका के नियमित कर्मचारियों को नहीं मिला 3 महीने का वेतन, अनिश्चितकालीन हड़ताल पर कर्मचारी

स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, जर्मन सुरक्षा बलों को यूएस एफबीआई से संभावित रासायनिक हमले के बारे में सूचना मिली। दरअसल, FBI को सोशल मीडिया ऐप टेलीग्राम पर एक चैट मिली है। इसमें दो लोग बम बनाने और कई तरह के घातक रसायन बनाने की बात कर रहे थे।

धर्मांतरण को लेकर मंत्री अमरजीत का बड़ा बयान, कहा BJP और RSS जिम्मेदार

हमले की योजना की जानकारी मिलते ही जर्मन सुरक्षा बल तुरंत उनके घर पहुंच गए। स्थानीय पुलिस ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर पूरे घटनाक्रम की जानकारी दी। बताया गया कि ऑपरेशन को अंजाम देने से पहले लोगों की सुरक्षा के लिए पूरी तैयारी कर ली गई थी. मोहल्ले को सील कर दिया गया। आतंकवादियों को पकड़ने से पहले, सुरक्षा बलों ने रसायनों के संपर्क से बचने के लिए सुरक्षात्मक गियर पहन रखे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *