World Hindi Day 2023 : जानिये हिंदी भाषा से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें…

हिन्दी भाषा में स्वदेश की महक है, जिसे बोलते और सुनते ही गर्व और सुकून की अनुभूति होती है…हिन्दी भाषा विश्व में चौथी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है…भारत के पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व. अटल बिहारी वाजपेयी ने संयुक्त राष्ट्र संघ में अपना प्रथम वक्तव्य हिन्दी भाषा में प्रस्तुत किया था…हिन्दी भाषा को आज जो सम्मान मिल रहा है, उसके पीछे एक गहरा इतिहास है, जो इंडो-आर्यन शाखा और इंडो-यूरोपीय भाषा परिवार से जुड़ा हुआ है….

हिंदी भाषा से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें

  • दुनिया में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाओं में से एक है हिंदी. यह देश के करोड़ों लोगों की मातृभाषा है लेकिन फिर भी हम में से ज्यादातर लोग यह नहीं कह सकते कि वे इस भाषा के बारे में सब कुछ जानते हैं. हम यहां हिंदी भाषा से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में बताएंगे, जिनके बारे में शायद ही आप जानते होंगे…
  • 1950 में हिंदी भाषा को भारत की आधिकारिक भाषा का दर्जा मिला. 1954 में भारत सरकार ने हिंदी व्याकरण तैयार करने के लिए समिति का गठन किया गया.
  • भारत के बाहर, हिन्दी बोलने वाले संयुक्त राज्य अमेरिका में 648,983, मॉरीशस में 685,170, दक्षिण अफ्रीका में 890,292, यमन में 232,760, युगांडा में 147,000, सिंगापुर में 5,000, नेपाल में करीब 8 लाख, न्यूजीलैंड में 20,000, जर्मनी में 30,000 हैं….20 से ज्यादा देशों में हिंदी भाषा का इस्तेमाल किया जाता है.

 

 हिंदी भाषा मॉरिशस, फिजी, सुरीनाम, त्रिनिदाद और टोबेगो में भी बोली जाती है. हिंदी वैसीसात भाषाओं में से एक है जिसका उपयोग वेब एड्रेस बनाने में किया जा सकता है. हिंदी शब्द पर्सियन के ‘हिंद’ शब्द से बना है. इसका मतलब सिंधु नदी के क्षेत्र से है.
संविधान सभा ने हिंदी भाषा को आध‍िकारिक भाषा के रूप में 14 सितंबर 1949 को चुना था. इसी वजह से 14 सितंबर को हर सालहिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है. 1981 में बिहार ने उर्दू भाषा की जगह हिंदी भाषा को कार्यालयों में जगह दी. इसी के साथ बिहार हिंदी को अपनाने वाला देश का पहला राज्य बन गया.

 

इंटरनेट पर 94% हिंदी की मांग

सात भाषाएं ऐसी है जिनका इस्तेमाल वेबएड्रस बनाने में किया जाता है, उनमें से हिंदी एक है…

 

दुनियाभर में हिंदी का इस्तेमाल

हिंदी सबसे ज्यादा बोले जाने वाली भाषाओ में से हिंदी एक है. हिंदी का इस्तेमाल करीब 60 करोड़ लोग करते है…

176 विश्वविद्यालयों में हिंदी की पढ़ाई

दुनिया के 176 विश्वविद्यालयों में हिंदी पढ़ाई जाती है, जिसमें से 45 विश्वविघालयों अमेरिका के है… इतना ही नही विदेश में 25 से ज्यादा पत्र-पत्रिकाएं रोज हिंदी में निकलती है…
अंग्रेजी के ये शब्द लिए गए हिंदी से

गुरू, जंगल, कर्मा, योगा, बंगला, चीता, लूट, ठग और अवतार जैसे अंग्रेजी में जैसे प्रचलित शब्द हिंदी भाषा में लाए गए….1805 में प्रकाशित लल्लू लाल द्वारा लिखित श्रीकृष्ण पर आधारित किताब प्रेम सागर को हिन्दी में लिखी गई पहली किताब माना जाता है… सरकार ने संयुक्त राष्ट्र की आधिकारिक भाषाओं में हिंदी को शामिल कराने के लिए सालाना 250 करोड़ रुपये खर्च किए हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *