16 जनवरी को संसद एसटी और एससी कल्याण समिति का दौरा

रायपुर। संसद एसटी और एससी कल्याण के लिए बनी संसदीय समिति इस सप्ताह अध्ययन दौरे पर छत्तीसगढ़ पहुंच रही है। अहमदाबाद से सांसद डॉ. किरीट प्रेमजीभाई सोलंकी की अध्यक्षता में इस समिति में उनके अलावा 30 सदस्य हैं। यह समिति राज्य सरकार के अधिकारियाें और विभिन्न संस्थानों के साथ बैठक कर अनुसूचित जाति और जनजाति के प्रतिनिधित्व और उनके लिए किए गए कल्याणकारी उपायों के संबंध में चर्चा करेगी।

यह भी पढ़ें…

राज्यसभा सांसद छाया वर्मा संसदीय समिति से बाहर

एम्स रायपुर के प्रबंधन के साथ चर्चा

संसदीय दल 16 जनवरी को एम्स रायपुर के प्रबंधन के साथ चर्चा करेगा। इसके बाद केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के महानिदेशक के साथ चर्चा होगी। उसके बाद संसदीय दल मुख्य सचिव अमिताभ जैन और राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति की समीक्षा करेगा।

इस दौरान समाजकल्याण औरजनजाति विकास विभाग की ओर से किये गये कल्याणकारी उपायों के संबंध में चर्चा की जाएगी। संसदीय दल की दोपहर सवा 12  बजे कोल इंडिया लिमिटेड और साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड के अनुसूचित जाति और जनजाति कर्मचारियों के संगठनों के साथ बैठक होगी।

दोपहर  साढ़े 12 बजे से इन दोनों केंद्रीय उपक्रमों के प्रबंधन के साथ चर्चा होगी। धरम लाल कौशिक ने कहा कि कोई ना कोई प्रतिनिधिमंडल आना चाहिए और आकर कि यहां के उन चीजों को देखना चाहिए।

खास करके जो ट्रायबल्स को लेकर राष्ट्रीय स्तर पर और क्या किया जा सकता है, कैसे विकास किया जा सकता है , कैसे नई प्रेरणा दे सकते हैं तो जितने भी कमेटी आ रही है उनका स्वागत करना चाहिए।

वहीं पीसीसी चीफ मोहन मरकाम ने संसद एसटी और एससी कल्याण समिति के दौरे पर कहा जो समितियां होती है सभी राज्यो में अलग अलग अध्ययन करेगी , उनका स्वागत है। आदिवासियों के विकास प्रगति के लिए खर्च करती है। जो कमिटियों में सभी दल के सदस्य होते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *