एलावेनिल ने फाइनल में निशानेबाजी में तोड़ा अपूर्वी चंदेला का विश्व रिकॉर्ड

नयी दिल्ली। दुनिया की नंबर एक महिला 10 मीटर एयर राइफल निशानेबाज एलावेनिल वलारिवान ने दिल्ली के डॉ. कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में आयोजित राष्ट्रीय चयन ट्रायल तीन के फाइनल में हमवतन अपूर्वी चंदेला के विश्व रिकॉर्ड को तोड़ दिया।  

वलारिवान ने गुरुवार को महिला 10 मीटर एयर राइफल के तीसरे ट्रायल के फाइनल में 253 का स्कोर कर टाेक्यो 2020 का कोटा प्राप्त कर चुकी अपूर्वी के गत दो वर्ष पहले दिल्ली में बनाए 252.9 के विश्व रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

वलारिवान की इस उपलब्धि के साथ मौजूदा राष्ट्रीय राइफल एवं पिस्टल चयन ट्रायल तीन और चार के पिछले दो दिनों में युवा भारतीय निशानेबाजों ने दो विश्व रिकॉर्ड बना दिए। इससे पहले बुधवार को ओलम्पिक का कोटा हासिल कर चुके दिव्यांश सिंह पंवार ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाते हुए पुरुष 10 मीटर एयर राइफल के फाइनल्स का विश्व रिकॉर्ड तोड़ा था।

इसके अलावा दो बार ओलंपिक खेल चुके संजीव राजपूत ने अपनी फॉर्म बरकरार रखते हुए पुरुष 50 मीटर राइफल थ्री पॉजिशन के ट्रायल के क्वालिफिकेशन राउंड में 1176 अंकों के साथ शीर्ष स्थान प्राप्त किया और 462.2 अंकों के साथ फाइनल में विजेता रहे। इस स्पर्धा में टोक्यो 2020 ओलंपिक का कोटा प्राप्त कर चुके एश्वर्य प्रताप सिंह तोमर 458.1 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहे। उन्होंने क्वालिफिकेशन राउंड में भी 1172 अंकों के साथ दूसरा स्थान प्राप्त किया।

वहीं विश्व नंबर दो महिला 10 मीटर एयर पिस्टल निशानेबाज मनु भाकर ने ट्रायल तीन में बड़ी सरलता से जीत हासिल की। वह क्वालिफिकेशन में भी 584 अंकों के साथ शीर्ष पर रही और 24 शॉट्स के बाद 243.7 के साथ फाइनल जीता।

दिन के अंतिम विजेता पंजाब के विजयवीर सिद्धू रहे, जिन्होंने पुरुष 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल के ट्रायल तीन में जीत प्राप्त की। विजयवीर ने फाइनल में 35 के स्कोर के साथ भावेश शेखावत को हराया। राजस्थान के भावेश 29 के स्कोर के साथ फाइनल में दूसरे स्थान पर रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed