देश में एक बार फिर कोरोना का कोहराम, कई शहरों में मार्च तक लग सकता हैं कर्फ्यू

नई दिल्ली। कोरोना का कोहराम एक बार देश में फिर से श्ुारू हो गई है।  संक्रमण को लेकर एक बार फिर चिंता बढ़ गई है. नवंबर के बाद पिछले हफ्ते से देश में कोरोना (Covid-19) के एक्टिव मामलों का ग्राफ फिर कोहराम चढ़ने लग गया है. पिछले 24 घंटे के अंदर 13 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश ऐसे रहे, जहां रिकवरी से ज्यादा नए कोरोना मरीजों की पहचान हुई.

इन राज्यों में महाराष्ट्र, पंजाब, जम्मू-कश्मीर और चंडीगढ़ शामिल हैं. ऐसे में कई राज्यों में सख्ती बढ़ा दी गई है. कोरोना के बढ़ते प्रकोप के कारण महाराष्ट्र और राजस्थान ने कई जिलों में कर्फ्यू लगा दिया है. राजस्थान सरकार ने सोमवार रात को जोधपुर में धारा 144 लगा दी है यानी एक जगह पर एक साथ पांच से ज्यादा व्यक्ति इकट्ठा नहीं हो पाएंगे. जोधपुर में ये पाबंदी 21 मार्च तक रहेगी. वहीं अमरावती में 6 मार्च सुबह तक कर्फ्यू रहेगी।

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच अमरावती में कर्फ्यू लागू है, कर्फ्यू एक मार्च सुबह 6 बजे तक लागू रहेगा। ज़िला प्रशासन के मुताबिक कर्फ्यू के दौरान सुबह 8 बजे से लेकर दोपहर 3 बजे तक जरूरी सेवाओं की दुकानें खुली रहेंगी।

महाराष्ट्र: कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच अमरावती में कर्फ्यू लागू है, कर्फ्यू एक मार्च सुबह 6 बजे तक लागू रहेगा।

ज़िला प्रशासन के मुताबिक कर्फ्यू के दौरान सुबह 8 बजे से लेकर दोपहर 3 बजे तक जरूरी सेवाओं की दुकानें खुली रहेंगी।

रविवार को देशभर में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 11 मिलियन यानी 1.1 करोड़ पार हो गया. इनमें से एक लाख केस बीते 65 दिनों में दर्ज किए गए हैं. भारत में बीते सप्ताह 15 से 21 फरवरी के बीच कोरोना के 1 लाख 990 ताजा मामले दर्ज हुए. पांच सप्ताह के बाद किसी हफ्ते में 1 लाख से अधिक मामले दर्ज किए गए. पिछले हफ्ते कोरोना के 77,284 नए मामले सामने आए थे, ऐसे में पिछले हफ्ते के तुलना में इस हफ्ते 31 फीसदी केस बढ़ गए.

देश में कोरोना महामारी फिर पैर पसारती नजर आ रही है। कई राज्‍यों में कोविड-19 के मामले तेजी से बढ़े हैं। कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा अभी टला नहीं हैं। ये बात सभी को ध्‍यान में रखनी चाहिए और सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए।

इस जानलेवा वायरस के प्रसार का मुख्‍य कारण लापरवाही ही नजर आ रहा है। इसलिए कई राज्‍य सरकार नियमों के प्रति फिर सख्‍त होती नजर आ रही हैं। मध्‍य प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए नियम कड़े किए गए हैं। मुंबई में मास्‍क न लगाने पर 200 जुर्माने का प्रविधान किया गया है।

मुंबई पुलिस ने बताया कि मास्‍क न पहनने वाले लोगों के खिलाफ सख्‍त कदम उठाए जा रहे हैं। पिछले तीन दिनों में ऐसे 17500 लोगों का चालान काटा गया है, जिन्‍होंने मास्‍क नहीं पहना था।

वहीं, मुंबई की मेयर की सड़कों पर उतरकर लोगों को मास्‍क पहनने के लिए जागरूक करती नजर आ रही हैं। वह भीड़भाड़ वाली जगहों पर लोगों को फ्री में मास्‍क भी बांट रही हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *