क्यूआर कोड के बिना भी डेस्कटॉप पर चलाएं व्हास्टऐप

पूरी दुनिया में लाखों लोग इंस्टेंट मैसेजिंग एप वॉट्सऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं. व्हाट्सऐप के जरिए आप चैटिंग, वॉइस कॉलिंग और वीडियो कॉलिंग भी कर सकते हैं. आप वॉट्सऐप को अपने फोन के अलावा डेस्कटॉप पर भी एक्सेस कर सकते हैं. आपके लैपटॉप या कंप्यूटर पर भी व्हाट्सऐप बिल्कुल फोन की तरह ही काम करता है. हालांकि इसके लिए अभी तक आपको अपने फोन से डेस्कटॉप पर लॉगइन करना पड़ता है. इसके लिए आपको एक क्यूआर कोड स्कैन करना होता हैं, उसके बाद ही आपका वॉट्सऐप वेब ओपन होता है.

लेकिन कई बार ऐसा भी हो सकता हैं जब आपके पास फोन मौजूद न हो या फिर आपके फोन का कैमरा काम नहीं कर रहा हो. ऐसी स्थिति में क्यूआर कोड को स्कैन करके वॉट्सऐप वेब में लॉगिन करना काफी मुश्किल है. हालांकि इसके लिए एक ट्रिक है जिससे आप बिना क्यूआर कोड के भी व्हाट्सऐप चला सकते हैं. इसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा. आइये जानते हैं बिना क्यूआर कोड के वॉट्सऐप वेब पर लॉग इन कैसे करें.
1- इसके लिए सबसे पहले आपको वेब से BlueStacks डाउनलोड करना होगा और अब इसे पीसी या लैपटॉप में इंस्टॉल करना होगा.
2- अब इस BlueStacks ऐप स्टोर को ओपन करें और यहां वॉट्सऐप को सर्च मेन्यू में सर्च करके डाउनलोड कर लें.
3- अब आपको मोबाइल नंबर डालना होगा, जिस पर आपका वॉट्सऐप वेरीफ़िकेशन कोड आएगा.
4- अब बिना क्यूआर कोड स्कैन किए आपके पीसी में वॉट्सऐप इंस्टॉल हो जाएगा.
5- यहां मैन्यू बटन पर प्रेस करके मैनेज कांटैक्ट के ऑप्शन पर आपको क्लिक करना होगा. अब आप उन कांटैक्ट्स को ऐड कर सकते हैं जिनसे आप व्हाट्सऐप पर कम्यूनिकेट करना चाहते हैं.
6- कांटैक्ट मैनेज करने के लिए इसलिए कहा जा रहा है कि आपके कंप्यूटर पर व्हाट्सऐप में इस्तेमाल होने वाला नंबर आपके यूज करने वाले मोबाइल नंबर से अलग होगा.
7- इसके लिए आपको एक बात ध्यान में रखनी है कि आप जिस नंबर का इस्तेमाल अपने फोन में करते हों उसका यूज इस ऐप में आपको नहीं करना है. इसके लिए आपका मोबाइल नंबर और ऐप में दिया गया नंबर अलग-अलग होने चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *