Crypto में डिजिटल ऐसेट्स में इनवेस्ट करना सुनहरा अवसर, Bill Gates ने कहा ग्रेटर फूल थ्योरी

 

नई दिल्ली। cryptocurrency market में चल रही मंदी को लोग आपदा में अवसर के रूप में देख रहे हैं। एक्सपर्टस मानते हैं कि मंदी के समय में निवेश करना आने वाले समय या कह सकते हैं कि भविष्य में बड़ा लाभ मिल सकता है।

इस समय cryptocurrency market में जिस तरह से मंदी का दौर चल रहा है ऐसे में कुछ निवेशकों के लिए digital assets में इनवेस्ट करने का सुनहरा अवसर है।

कुछ ऐसा ही बयान Global Macro Investor के CEO Raoul Pal  ने दिया है।Raoul Pal ने एक ट्वीट के जरिए गिरती क्रिप्टो मार्केट के बारे में बहुत ही महत्वपूर्ण बयान दिया है जिसमें उन्होंने कहा है कि क्रिप्टो मार्केट का बॉटम यानि गिरावट के इस दौर का सबसे निचला स्तर अब काफी नजदीक है।

उन्होंने आगे बताया कि अगले 5 हफ्तों में मार्केट अपने सबसे निचले स्तर पर होगी। अपनी योजना को शेयर करते हुए पाल ने कहा कि वह अगले हफ्ते से बड़ी मात्रा में Crypto खरीदना शुरू करेंगे।

मौजूदा मार्केट पोजीशन की तुलना 2014 में Crypto में आई मंदी से करते हुए उन्होंने सुझाव दिया वर्तमान में जो गिरावट चल रही है, वह निवेशकों के लिए 10 गुना बड़ा अवसर है ।

Twitter पर एक पोस्ट के जरिए पाल ने कहा कि एक macro investor (बड़ा निवेशक) होने के चलते मेरा अनुमान है कि global assets अगले 12 से 18 महीने यानि कि एक से डेढ़ साल में रिकवर हो जाएंगे।

उनका मानना है कि अमेरिकी फेडरेल रिजर्व ब्याज दरों में कटौती करेगा, हालांकि वस्तुओं की कीमत में अगले एक या डेढ़ साल तक बढ़ोत्तरी हो सकती है।

बिटकॉइन के वीकली Relative Strength Index (RSI) के अनुसार, मार्केट का बॉटम एक महीने में आएगा।

फिलहाल आरएसआई 31 पर है जो कि इसके All Time Low से केवल 3 पॉइंट्स ऊपर है।

यानि कि बिटकॉइन का ऑल टाइम लो 28 पर है। इस संख्या को देखें तो बिटकॉइन का लोअर लेवल काफी नजदीक है।

पाल ने दावा किया है कि 2014 में भी cryptocurrency market में इसी तरह की बड़ी गिरावट देखी गई थी लेकिन बाद में फिर इसे 10 गुना फायदा हुआ था और इस बार ऐसा ही होने वाला है। उन्होंने कहा कि crypto एक लम्बे समय का निवेश है। इसे व्यापार की तरह नहीं देखना चाहिए।

वहीं digital currency crypto और NFT को दुनिया के चौथे सबसे अमीर शख्स Bill Gates ने digital assets को बकवास बताया है।

Gates ने crypto currency  और नॉन फंजिबल टोकन्स (NFT) में निवेश करने को मूर्खतापूर्ण कदम करार दिया है।

Gates शुरू से ही क्रिप्टो करेंसी के आलोचक रहे हैं। उनका मानना है कि वे ऐसी चीजों में पैसा लगाना पसंद करेंगे जिसका कोई वैल्यूएबल आउटपुट हो। digital assets पर Bill Gates को बिल्कुल भी भरोसा नहीं है। वे इनकी तुलना ग्रेटर फूल थ्योरी से करते हैं।

Read More- Omicron Symptoms ‘Cold-Like’: What Does UK Study Say on COVID Variant?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_imgspot_img
spot_img

Hot Topics

Related Articles