महंगाई से जनता को राहत: खाद्य तेल की कीमतों में भारी गिरावट, जानिए कितने रुपये प्रति लीटर तक की हुई कटौती ?

नई दिल्ली: प्रमुख तेल आपूर्तिकर्ताओं ने खाद्य तेलों की कीमतों में 15 रुपये प्रति लीटर तक की कमी की है. वैश्विक बाजारों में खाद्य तेलों की कीमतों में गिरावट आई है. इसी को देखते हुए उन्होंने यह कदम उठाया है. सरसों ऑयल (एक लीटर पॉली पैक) की कीमत 208 रुपये से घटाकर 193 रुपये प्रति लीटर कर दी गई है.

धारा रिफाइंड सनफ्लावर ऑयल (एक लीटर पॉली पैक) अब पहले के 235 रुपये से 220 रुपये प्रति लीटर में बिकेगा. धारा रिफाइंड सोयाबीन तेल (1 लीटर पॉली पैक) की कीमत 209 रुपये से घटकर 194 रुपये हो जाएगी.

मदर डेयरी ने एक बयान में कहा, “धारा खाद्य तेलों का अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) 15 रुपये प्रति लीटर तक कम किया जा रहा है. ” कीमतों में यह कमी हाल की सरकारी पहलों, अंतरराष्ट्रीय बाजारों के कम प्रभाव और सूरजमुखी के ऑयल की बढ़ती उपलब्धता के कारण है.

नई एमआरपी के साथ धारा खाद्य तेल अगले सप्ताह तक बाजार में पहुंच जाएगा. अंतरराष्ट्रीय बाजार में ऊंची कीमतों के कारण पिछले एक साल से खाद्य तेल की कीमतें काफी ऊंची बनी हुई हैं. घरेलू मांग को पूरा करने के लिए भारत सालाना लगभग 13 मिलियन टन खाद्य तेलों का आयात करता है.

खाद्य तेलों के लिए देश की आयात निर्भरता 60 प्रतिशत है। विदेशी बाजारों में मंदी के रुख के बीच दिल्ली तिलहन बाजार में गुरुवार को मूंगफली, सोयाबीन तेल-तिलहन, बिनौला, सीपीओ, पामोलिन तेल के थोक भाव में गिरावट आई, जबकि मंडियों में आवक घटी. इस बीच सरसों तेल और तिलहन के दाम पिछले स्तर पर बने रहे.

Read More- Omicron Symptoms ‘Cold-Like’: What Does UK Study Say on COVID Variant?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_imgspot_img
spot_img

Hot Topics

Related Articles