Dr. Syama Prasad Mookerjee की पुण्यतिथि पर पीएम Narendra Modi ने दी श्रद्धांजलि

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री Narendra Modi ने गुरुवार 23 जून को भारतीय जनता पार्टी के पूर्ववर्ती भारतीय जनसंघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी को उनकी 69वीं पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दी. (Dr. Syama Prasad Mookerjee Death Anniversary)

पीएम मोदी ने ट्वीट किया: “डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी को उनकी पुण्यतिथि पर याद करता हूं. भारत की एकता को आगे बढ़ाने की दिशा में उनके अद्वितीय प्रयासों के लिए हर भारतीय उनका ऋणी है. उन्होंने भारत की प्रगति के लिए कड़ी मेहनत की, और एक मजबूत और समृद्ध राष्ट्र का सपना देखा. हम प्रतिबद्ध हैं. इसके लिए हमारे सपनों को पूरा करना है.”

(Dr. Syama Prasad Mookerjee Death Anniversary) शुरू में एक कांग्रेसी, श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के साथ मतभेदों के बाद कांग्रेस से इस्तीफा देने के बाद 1951 में भारतीय जनसंघ की स्थापना की है. वह 1977 और 1979 के बीच जनता पार्टी के संस्थापकों में से एक थे, जो बाद में भारतीय जनता पार्टी बन गई.

6 जुलाई, 1901 को तत्कालीन कलकत्ता, पश्चिम बंगाल में जन्मे मुखर्जी 1943 से 1946 तक अखिल भारतीय हिंदू महासभा के अध्यक्ष भी थे. उन्होंने 1947 और 1950 के बीच केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री के रूप में कार्य किया. इससे पहले, उन्होंने 1941-1942 में तत्कालीन बंगाल प्रांत के वित्त मंत्री के रूप में कार्य किया. 23 जून, 1953 को मुखर्जी का निधन हो गया.

Read More- Omicron Symptoms ‘Cold-Like’: What Does UK Study Say on COVID Variant?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_imgspot_img
spot_img

Hot Topics

Related Articles