Oskar Sala के 112 वे जन्मदिन पर Google डूडल ने दी श्रद्धांजलि

Trending | (Google Doodle on Oskar Sala 112th birthday) Google 18 जुलाई को एक विशेष Google डूडल के साथ इनोवेटिव इलेक्ट्रॉनिक संगीतकार और जर्मन भौतिक विज्ञानी Oskar Sala का 112 वां जन्मदिन मना रहा है. जो उन्हें संगीत रचना और नए उपकरणों को विकसित करते हुए दिखाता है.

मिक्स-ट्राउटोनियम नामक संगीत वाद्ययंत्र पर ध्वनि प्रभाव पैदा करने के लिए व्यापक रूप से पहचाने जाने वाले, Oskar Sala ने रोज़मेरी (1959) और द बर्ड्स (1962) जैसे संगीतमय टुकड़ों के साथ टेलीविजन, रेडियो और फिल्म जगत को प्रेरित किया है.

(Google Doodle on Oskar Sala 112th birthday) 1910 में जर्मनी में जन्मे, Oskar Sala ने अपनी किशोरावस्था में वायलिन और पियानो जैसे वाद्ययंत्रों के लिए गीतों की रचना शुरू कर दी थी. वहीं उनके माता पिता भी गायक व म्यूजिक कोंपोसर थे.

Google ने एक पोस्ट किया है आज जिसमें उन्होने लिखा है की “जब साला ने पहली बार ट्राउटोनियम नामक एक उपकरण के बारे में सुना, तो वह तानवाला संभावनाओं और उपकरण की पेशकश की तकनीक से मोहित हो गया. उनका जीवन मिशन ट्राउटोनियम में महारत हासिल करना और इसे और विकसित करना बन गया. जिससे भौतिकी के स्कूल का नेतृत्व हुआ और अपने अध्ययन को प्रेरित किया.”

“इस नए फोकस ने साला को मिक्स-ट्राउटोनियम नामक अपना उपकरण विकसित करने के लिए प्रेरित किया. एक संगीतकार और एक इलेक्ट्रो-इंजीनियर के रूप में अपनी शिक्षा के साथ उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक संगीत बनाया जिसने उनकी शैली को दूसरों से अलग किया.”(Google Doodle on Oskar Sala 112th birthday)

Oskar Sala ने क्वार्टेट -ट्रौटोनियम, कॉन्सर्ट ट्रौटोनियम और वोल्क्स्ट्राटोनियम की भी रचना की. इलेक्ट्रॉनिक संगीत में उनके प्रवेश ने सबहार्मोनिक्स के क्षेत्र को खोल दिया. “अपने समर्पण और रचनात्मक ऊर्जा के साथ, वह वन-मैन ऑर्केस्ट्रा बन गया.”

Oskar Sala को उनके काम के लिए कई पुरस्कार मिले. उन्होंने कई साक्षात्कार दिए. वह कई कलाकारों से मिले और उन्हें रेडियो प्रसारण और फिल्मों में सम्मानित किया गया. (Google Doodle on Oskar Sala 112th birthday) 1995 में, उन्होंने अपने मूल मिश्रण-ट्रुटोनियम को जर्मन संग्रहालय समकालीन प्रौद्योगिकी के लिए दान कर दिया गया है.

read more- Omicron Symptoms ‘Cold-Like’: What Does UK Study Say on COVID Variant?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *