ताइवान स्ट्रेट में शांति बरकरार रखने जापान और अमेरिका करेंगे सहयोग

नई दिल्ली | (China Taiwan news) जापान और यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ़ अमेरिका ने शुक्रवार को चीन द्वारा मिलिट्री ड्रिल्स के बीच तेजी से तनावपूर्ण ताइवान स्ट्रेट शांति बनाए रखने के लिए मिलकर काम करने पर सहमति व्यक्त की, जिसमें जापान के विशेष आर्थिक क्षेत्र में पांच मिसाइलों की लैंडिंग शामिल थी.

उनकी यात्रा के दौरान उन्होंने ताइवान के लोकतंत्र की सराहना की और एकजुटता का वादा किया. वहीँ एक राज्य प्रसारक ने कहा कि ताइवान स्ट्रेट में और द्वीप के पार चीन द्वारा सबसे बड़ा होगा. लाइव फायरिंग आसपास के हवाई क्षेत्र में शामिल है.

(China Taiwan news) जापान के विशेष आर्थिक क्षेत्र (EEZ) में पांच मिसाइलें उतरीं, जिससे टोक्यो को राजनयिक चैनलों के माध्यम से कड़ा विरोध दर्ज करना पड़ा.

वाशिंगटन के सबसे करीबी सहयोगियों में से एक टोक्यो, भारत-प्रशांत में चीन की बढ़ती ताकत और इस संभावना से चिंतित है कि बीजिंग ताइवान के खिलाफ सैन्य कार्रवाई कर सकता है.

पेलोसी ने अपने आधिकारिक आवास पर प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा से मुलाकात की, जहां किशिदा ने कहा कि दोनों सहयोगी ताइवान स्ट्रेट में शांति और स्थिरता बनाए रखने के लिए मिलकर काम करेंगे. जो एक प्रमुख शिपिंग मार्ग है.

जापान, जिसका सबसे दक्षिणी द्वीप टोक्यो की तुलना में ताइवान के करीब है, उन्होंने चेतावनी दी है कि ताइवान के लिए चीनी खतरा राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए एक बड़ा खतरा है.

किशिदा ने कहा, “मैंने स्पीकर पेलोसी को सूचित किया है कि (China Taiwan news) चीन की बैलिस्टिक मिसाइलें EEZ सहित जापानी जलक्षेत्र के पास उतरी हैं, जिससे हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा और सुरक्षा को खतरा है और जापान इस तरह की कार्रवाइयों की कड़ी निंदा करता है.”

“हमने ताइवान स्ट्रेट में शांति और स्थिरता बनाए रखने के लिए अपने निरंतर घनिष्ठ सहयोग की भी पुष्टि की.”

जापान और चीन के बीच गुरुवार को उस समय तनाव बढ़ गया जब चीन ने घोषणा की कि कंबोडिया में आसियान बैठक से इतर दोनों देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक जी-7 से नाखुश होने के कारण रद्द कर दी गई है. बीजिंग से ताइवान तनाव को शांतिपूर्वक हल करने का आग्रह करने वाला वक्तव्य कहा.

नैंसी पेलोसी दक्षिण कोरिया की यात्रा के बाद गुरुवार को जापान पहुंचीं, जहां उन्होंने उत्तर कोरिया के परमाणु डिसआर्मामेण्ट का समर्थन करने का संकल्प लिया. वह शुक्रवार को संसद के निचले सदन के अध्यक्ष अपने जापानी समकक्ष हिरोयुकी होसोदा से मुलाकात करेंगी. (China Taiwan news)

Read More- Omicron Symptoms ‘Cold-Like’: What Does UK Study Say on COVID Variant?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *