UP में बारिश से  मचा कोहराम : लखनऊ में दीवार गिरने से 3 बच्चों समेत 9 लोगों की मौत, उन्नाव में भी गिरी छत…

लखनऊ। (Heavy Rainfall in Uttar Pradesh) उत्तर प्रदेश के लखनऊ में भारी बारिश से हाहाकार मचा हुआ है। यहां कैंट थाना क्षेत्र के दिलकुशा गार्डन के पास दीवार गिरने से बड़ा हादसा हो गया। इस हादसे में 9 लोगों की मौत हो गई। वहीं एक व्यक्ति घायल हो गया। वहीं इस हादसे के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वरिष्ठ अधिकारियों को तत्काल मौके पर पहुंचने के निर्देश दिए हैं।

उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश से अफरा-तफरी मची हुई है। राजधानी लखनऊ में शुक्रवार को भारी बारिश से भीषण हादसा हो गया। यहां कैंट थाना क्षेत्र के दिलकुशा गार्डन के पास दीवार गिरने से 9 लोगों की मौत हो गई। एक व्यक्ति घायल हो गया। जिसमें 3 पुरुष, 3 महिलाएं और 3 बच्चे शामिल हैं. एक व्यक्ति घायल है। बताया जा रहा है कि ये लोग दीवार के पास सो रहे थे। अचानक दीवार गिरने से वह चपेट में आ गया। पुलिस-प्रशासन मौके पर बचाव कार्य में लगा हुआ है।

3 मासूमों की मौत

वहीं, उन्नाव में भी एक बड़ा हादसा हो गया। यहां भारी बारिश के कारण एक घर की छत गिरने से 3 लोगों की मौत हो गई। वहीं इस हादसे में एक घायल है इस हादसे में तीन बच्चों की मौत हो गई। वहीं, हादसे में तीन बच्चों की मां घायल हो गई है। वहीं कानपुर के जूही ब्रिज में डूबने से एक व्यक्ति की मौत हो गई। यहां लगातार हो रही बारिश के कारण जलजमाव हो गया था। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर जांच शुरू कर दी है।

4 लाख रुपये की आर्थिक सहायता की घोषणा

लखनऊ में दीवार गिरने और उन्नाव में छत गिरने पर सीएम योगी ने संज्ञान लिया है। सीएम योगी ने मृतकों के परिजनों को 4 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया है। इसके अलावा डीएम और वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को तुरंत मौके पर पहुंचने के निर्देश दिए गए। उन्होंने सभी घायलों के इलाज की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं।

स्कूल की छुट्टी, दफ्तर बंद

राजधानी लखनऊ समेत पूर्वांचल और बुंदेलखंड इलाकों में हाहाकार मच गया है। हालात को देखते हुए कई जगहों पर स्कूल और दफ्तर बंद कर दिए गए हैं। लखनऊ के डीएम सूर्य पाल गंगवार ने स्थिति को देखते हुए सभी सरकारी, गैर सरकारी, निजी स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी है। तीन दिनों तक उत्तर प्रदेश में बारिश के साथ गरज के साथ छींटे पड़ने की भी संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र लखनऊ ने अलर्ट जारी किया है। बंगाल की खाड़ी से आ रहा कम दबाव का क्षेत्र बुंदेलखंड होते हुए यूपी में प्रवेश कर रहा है। इससे राज्य के कई जिलों में भारी बारिश होगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *