28.2 C
Chhattisgarh
Sunday, September 25, 2022

World Rhino Day 2022: जाने गैंडों की संख्या में पूरे विश्व भर में कौन से स्थान पर है भारत

- Advertisement -spot_imgspot_img

World Rhino Day 2022: हर साल की तरह इस बार भी 22 सितंबर को World Rhino Day मनाया जा रहा है. यह दिन गैंडों की सभी मौजूदा प्रजातियों- ब्लैक राइनो, व्हाइट राइनो, ग्रेटर एक-सींग वाले राइनो, सुमात्रा राइनो और जावन राइनो की रक्षा करने और इसे लेकर जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है. वनस्पतियों और जीवों की विविधता के संरक्षण और महत्व को लोगों तक पहुंचाने के लिए कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संघ बनाए गए हैं.

World Rhino Day 2022 के अवसर पर जानें 6 रोचक तथ्य

 

Sharadiya Navratri 2022: नवरात्रि में मां दुर्गा के इन नौ रूपों की होती है पूजा

बता दें कि पहली बार विश्व राइनो दिवस 22 सितंबर 2011 को मनाया गया था, लेकिन विश्व वन्यजीव दक्षिण अफ्रीका द्वारा वर्ष 2010 में ही घोषित कर दिया गया था।

राज्यपाल अनुसुइया उइके का चार दिवसीय बस्तर दौरा, पत्रकारों से चर्चा कर कही ये बात…

इसी तरह, विभिन्न वन्यजीव संगठनों, गैर सरकारी संगठनों, चिड़ियाघरों, संरक्षण और अनुसंधान केंद्रों और पर्यावरणविदों जैसे व्यक्तियों को एक साथ एकजुट होने और गंभीर रूप से विलुप्ति की कगार पर प्रजातियों को बचाने के तरीकों के बारे में सोचने के लिए समर्पित दिन के तौर पर 22 सितंबर को राइनो दिवस तय किया गया है. राइनो दिवस का आयोजन संगठनों द्वारा जंगली गैंडों को बचाने के नेक काम में योगदान देने के लिए मनाया जाता है.

विश्व राइनो दिवस 2022 की थीम “फाइव राइनो स्पीशीज फॉरएवर” है. अफ्रीका में सफेद और काले गैंडों और एशिया में अधिक से अधिक एक-सींग वाले, जावन और सुमात्रा राइनो प्रजातियों के नाम पर पांच गैंडों की प्रजातियों के संरक्षण पर ध्यान आकर्षित करने के लिए यह थीम रखा गया है.

 

वर्ल्ड वाइल्ड लाइफ (WWF) के मुताबिक, एक सींग वाले गैंडों की संख्या में भारत पूरी दुनिया में पहले नंबर पर है. वर्तमान में भारत में लगभग 3000 गैंडे हैं, सबसे ज्‍यादा गैंडे असम के काजीरंगा और मानस नेशनल पार्क के अलावा पश्चिम बंगाल व उत्तर प्रदेश में पाई जाती है.

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here