नरवा गरवा घुरवा बाड़ी योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में आर्थिक तरक्की के खुल गए द्वार : गुरु रुद्र कुमार

भिलाई । लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरु रूद्र कुमार आज देवांगन समाज के कार्यक्रम में शामिल होने भिलाई- 3 पहुंचे। परमेश्वरी महोत्सव के दौरान उन्होंने देवांगन समाज के सामुदायिक भवन का लोकार्पण भी किया।
इस मौके पर पीएचई मंत्री ने कहा कि राज्य शासन छत्तीसगढ़ की सांस्कृतिक समृद्धि को सहेजते हुए आर्थिक विकास के लिए कार्य कर रही है। हम आर्थिक विकास के साथ ही अपनी सांस्कृतिक धरोहर को भी सहेजने का काम कर रहे हैं।
ग्रामीण विकास की योजनाओं से ग्रामीण अर्थव्यवस्था मजबूत हुई है। इससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था का सकारात्मक असर शहरी अर्थव्यवस्था पर भी पड़ा है और सभी वर्गों के नागरिकों की आर्थिक तरक्की का रास्ता खुला है ।
पीएचई मंत्री ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में नरवा गरवा घुरवा बाड़ी योजना के माध्यम से आर्थिक तरक्की के द्वार खुल गए हैं। सभी घरों में शुद्ध पेयजल की व्यवस्था हो इसलिए मिनीमाता योजना के माध्यम से एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की योजनाओं के माध्यम से घर-घर पानी प्रदाय करने की योजनाओं पर काम हो रहा है। हम शत प्रतिशत लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है और इस दिशा में लगातार काम कर रहे हैं इसके साथ ही गोधन योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र में अर्थव्यवस्था का एक नया आधार स्थापित हुआ है। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री ने इस मौके पर कहा कि राज्य सरकार की कृषि संबंधी योजनाओं की वजह से किसान खेती की ओर वापस लौटा है। इस बार हुई रिकॉर्ड धान खरीदी से पता चलता है कि कृषि की ओर किसानों का रुझान काफी बढ़ गया है।
छत्तीसगढ़ धान का कटोरा है खेती की ओर रुझान लौटने से ग्रामीण अर्थव्यवस्था मजबूत होगी और एक मजबूत ग्रामीण अर्थव्यवस्था ही मजबूत शहरी अर्थव्यवस्था का आधार होती है। मंत्री ने कहा कि देवांगन समाज हमेशा से सामाजिक कार्यों में अग्रणी रहा है। समाज के लोग हमेशा सेवा के कार्य में अग्रणी रहे हैं आप सबके बीच आकर हमेशा बहुत खुशी मिलती है आज समाज के सामुदायिक भवन का लोकार्पण हुआ है। अब सामाजिक कार्यक्रमों में लोगों को काफी सुविधा मिल सकेगी।


पीएचई मंत्री ने इस मौके पर कहा कि आर्थिक समृद्धि के साथ ही सामाजिक समरसता भी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है। राज्य शासन इन दोनों क्षेत्रों में बहुत अच्छा कार्य कर रही है और सामाजिक सहयोग से आप सभी की भागीदारी से कार्य बेहतर रूप से संपन्न हो पा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *