क्या है “हैंड ऑफ गॉड”, 20 करोड़ में हुई मैराडोना कंट्रोवर्शियल फुटबाल की नीलामी

SPORTS: आप ने किसी भी बड़े प्लेयर से जुड़े चीज़ो की नीलामी होते तो देखि ही होगी, उनके द्वारा उपयोग किये गए एक्यूपमेंट लाखो करोडो में नीलम होते है। पर जिस नीलामी के बारे में हम आप को बताने जा रहे है। यह अनोखा है और उतना ही कंट्रोवर्शियल भी है।

राहुल गांधी फिर हो रहे ट्रोल, भारत जोड़ो यात्रा में जब राष्ट्रगान की जगह बजा यह गाना, देखें वीडियो

फुटबॉल जगत का सबसे चर्चित गोल…हैंड ऑफ गॉड। जिस फुटबॉल से यह गोल किया गया, वो बुधवार को 20 करोड़ रुपए में नीलाम हुआ है। अर्जेंटीना के महान फुटबॉलर डियागो मैराडोना ने 1986 वर्ल्डकप में इंग्लैंड के खिलाफ क्वार्टर फाइनल मैच में यह गोल किया था। फुटबॉल में ये गोल मशहूर तो है ही, कंट्रोवर्शियल भी उतना है।

Elon Musk Master Strategy : अब Twitter पर भी आएगा मैसेज से जुड़ा बड़ा फीचर…

फुटबॉल से पहले वो जर्सी भी नीलाम हो चुकी है, जिसे गोल करते वक्त मैराडोना ने पहना था। 6 महीने पहले हुई इस नीलामी में जर्सी 75 करोड़ में बिकी थी। 2 साल पहले डिएगो मैराडोना की 60 साल की उम्र में दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई थी।

क्यों है ये गोल कंट्रोवर्शियल

आप को बता दे की यह गोल काफी कंट्रोवर्शियल रहा है क्योकि 22 जून को इंग्लैंड-अर्जेंटीना के बीच 1986 वर्ल्ड कप के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में, माराडोना ने उछलकर गेंद को गोल पोस्ट में डालने की कोशिश की। वे गेंद को अपने सिर से मारना चाहते थे, लेकिन बॉल उनके हाथ से लगी और गोलकीपर पीटर शिल्टन से बच कर नेट में चली गई। उस समय इस हैंड बॉल को रेफरी नहीं देख पाए और गोल करार दे दिया। इस तरह अर्जेंटीना को मैच में 1-0 की बढ़त मिल गई और मैच 2-1 से जीत लिया था।

यह गोल इतिहास का सब से अनोखा और लौता गोल था जिसे हाथ में लगने के बाद भी गोल करार दिया गया था। उस समय ऐसी कोई तकनीक भी नहीं थी जिससे यह पता लगाया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *