उपचुनाव का संग्राम: कांग्रेस व भाजपा के बीच सीधा मुकाबला

रायपुर: कांकेर के भानुप्रतापपुर में उपचुनाव की तस्वीर साफ हो गई है। यहां नामांकन फार्म जमा करने के अंतिम दिन कांग्रेस व भाजपा के दोनों प्रत्याशियों ने नामांकन जमा किया। इसके बाद यह तय हो गया है कि अब कांग्रेस व भाजपा के बीच सीधा मुकाबला होगा। हालांकि कल यानी 18 नवंबर को स्क्रूटनी होगी और 21 नवंबर को नाम वापसी की तारीख है।

मतगणना 8 दिसंबर को

अनुसूचित जनजाति सुरक्षित सीट पर यह चुनाव एक तरह से न केवल लोगों के मूड का पता चलेगा बल्कि बस्तर क्षेत्र के लोगों का मत सामने आयेगा। क्योंकि अधिकांश चुनावों में देखा गया है कि छत्तीसगढ़ में मैदानी क्षेत्रों से अलग मिजाज बस्तर के लोगों का होता है। हालांकि उपचुनाव में जिस तरह से जोर आजमाईश होती है उसमें प्रदेश सरकार का असर अधिक होता है। इसके साथ ही महत्वपूर्ण पक्ष यह भी है कि विधायक रहे मनोज मंडावी के अचानक निधन से आम लोगों में एक सहानुभूति लहर होती है। खासकर के जब मनोज मंडावी की विधावा पत्नी सावित्रि मंडावी स्वयं चुनाव लड़ रही है।

त्रिकोणीय मुकाबल?

फिलहाल आज नामांकन की आखिरी तारीख को यहां 47 नामांकन प्राप्त हुए हैं। इसके साथ ही एक से अधिक आदिवासी समाज के संगठन से जुड़े लोगों ने भी नामांकन जमा किये हैं। हालांकि अभी तक त्रिकोणीय मुकाबले जैसी स्थिति नहीं दिख रही है। लेकिन आने वाले समय में राजनीतिक करवट किस ओर बैठता है यह देखने वाली बात है।

भाजपा और कांग्रेस दोनों ही दलों और उम्मीदवारों को लेकर उनके समर्थकों ने जो बंदोबस्त किया था वो रोचक रहा। भाजपा के ब्रह्मानंद नेताम जो पहले भी भानुप्रतापपुर सीट से विधायक रह चुके हैं उन्हें छोटे मालवाहक में सवार कराया गया।

इसके बाद बारी आई कांग्रेस की । तो उनका भी खास बंदोबस्त था। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में भारी जनसमर्थन के साथ कांग्रेस से सावित्रिदेवी नेताम ने नामांकन जमा किया।

 

योग्य टीचर रह चुकी हैं सावित्री

भानुप्रतापपुर विधायक और विधानसभा उपाध्यक्ष रहे मनोज मंडावी की पत्नी सावित्री मंडावी रायपुर के कटोरा तालाब स्थित सरकारी स्कूल में व्याख्याता के पद पर तैनात थीं। बच्चों को पढ़ाने का काम रहा है। जब निर्वाचन आयोग ने उप चुनाव का कार्यक्रम जारी किया। उसी दिन दोपहर बाद ही सावित्री मंडावी ने टीचर की नौकरी से इस्तीफा दे दिया था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *