भारत का एक ऐसा शहर जहां न सरकार है, न पैसा, न धर्म…

भारत देश में अलग-अलग धर्म के लोग रहते है हर धर्म की अलग संस्कृति है। बोली है, लेकिन क्या आप भारत के एक ऐसे शहर के बारे में जानते है न जहां धर्म है, न पैसा, न सरकार सब अपने मन के मालिक है। आप सोच रहे होगे की भारत में कौन सा ऐसा शहर न जहा सरकार है न सरोकार…तो आईये हम आपको बताते है इस शहर के बारे में जोकि चेन्नई शहर से केवल 150 किमी की दूरी पर स्थित है। जिसका नाम है ऑरोविले।

सिर्फ 2,400 लोग रहते है

यहां पूरी दुनिया के 50 अलग-अलग देशों से लोग आते हैं। हर जाति, वर्ग, समूह, पंथ और धर्म के लोग यहां रहते हैं. यहां फिलहाल सिर्फ 2,400 लोग रहते हैं। इस शहर की स्थापना 1968 में मीरा अल्फाजों ने की थी। इस जगह को सिटी ऑफ डॉन यानी भोर का शहर भी कहते हैं। आपको ये जानकार थोड़ी हैरानी होगी इस को शहर को बसाने का सिर्फ एक ही लक्ष्य था। यहां लोग जाति-धर्म, ऊंच-नीच और भेदभाव जैसी चीजों से दूर रहें। यहां कोई भी आकर रह सकता है, लेकिन यहां से जुड़ी कुछ चीजें हैं, जो यहां आने वाले व्यक्ति को ध्यान में रखनी जरूरी हैं।

यहां रहने के लिए कुछ नियम

यहां आने वाले व्यक्ति के लिए सिर्फ एक ही नियम होता है कि उन्हें यहां सेवक के रूप में रहना पड़ेगा। ये एक तरीके की प्रायोगिक टाउनशिप है जो विल्लुप्पुरम डिस्ट्रिक तमिलनाडु में मौजूद है। मीरा अल्फाजों जिन्होंने इस शहर को शुरू किया था वो अरविंदो स्प्रिचुअल रिट्रीट में 29 मार्च 1914 में पुदुच्चेरी आई थी।

 धर्म, राजनीति और पैसे की कोई जरूरत नहीं

 यहां धर्म, राजनीति और पैसे की कोई जरूरत नहीं, अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है। तो हम आपको बता दें कि, यहां लोग धार्मिकता के बजाय आध्यात्मिकता को अधिक तरजीह देते हैं। इस शहर के बीचोबीच एक मातृमंदिर है और योग का अनुसरण कर रहे लोग इस शहर में बहुसंख्यक हैं। यहां 900 की क्षमता वाली एक असेंबली है और यहां की आतंरिक दिक्कतों का निपटारा यहीं के लोग करते हैं। लोग एक-दूसरे की भाषा नहीं समझ पाते इसके बावजूद वे अपना सारा काम बिना रुकावट के करते हैं। यहां लोग बाहर से चीजें आयात-निर्यात करने के लिए ही पैसे का इस्तेमाल किया करते हैं। इसके अलावा यहां सभी चीजों के मूल्य न्यूनतम हैं। यहां सांसारिक सुखों को बिना वजह की तरजीह नहीं दी जाती।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *