विश्व धरोहर सप्ताह पर अभिलेखों की चित्र प्रदर्शनी, प्रश्नोत्तरी सहित होंगे कई आयोजन

 

रायपुर।  संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग विश्व धरोहर सप्ताह पर अभिलेखों की चित्र प्रदर्शनी और प्रश्नोत्तरी सहित कई कार्यक्रमों का आयोजन करने जा रही है। विश्व धरोहर सप्ताह 19 से 25 नवंबर  तक मनाया जाएगा। इस दौरान अपनी विरासतों के प्रति जनजागरूकता के प्रसार और धरोहरों के प्रति जनसामान्य के उत्तरदायित्व और कर्तव्य का बोध कराने के लिये विविध कार्यक्रम का आोयजन किया जाएगा।

 

यह भी पढ़ें…

राज्य स्तरीय छायाचित्र प्रदर्शनी: विकास प्रदर्शनी में छत्तीसगढ़ सरकार की योजनाओं को ग्रामीणों ने सराहा

संस्कृति विभाग के अधिकारियों ने बताया कि 19 नवंबर को सुबह 11 बजे महंत घासीदास स्मारक संग्रहालय स्थित आर्ट गैलरी में शैलचित्रों और अभिलेखागार के ऐतिहासिक अभिलेखों की चित्र प्रदर्शनी लगायी जाएगी। वरिष्ठ पुराविद् पद्मश्री  ए.के. शर्मा और संचालक  विवेक आचार्य प्रदर्शनी का शुभारंभ करेंगे। प्रदर्शनी का अवलोकन पूरे सप्ताह तक कार्यालयीन दिवस और समय में किया जा सकेगा।

अधिकारियों ने बताया कि विश्व धरोहर सप्ताह की इस कड़ी में 21 नवंबर को सुबह 11 बजे कक्षा 6वीं से 12वीं तक के छात्र- छात्राओं के लिये लिखित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, 22 और 23 नवंबर को 11 बजे से क्रमशः 6वीं से 8वीं और 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्र-छात्राओं के लिये चित्रकला प्रतियोगिता रखी गई है।

24 नवंबर को दोपहर 3 बजे से पुरातत्त्व विभाग द्वारा कराये गए ग्रामवार सर्वेक्षणों की पावर प्वाईंट प्रस्तुतियाँ होंगी। अंतिम दिन 25 नवंबर को दोपहर 2 बजे प्रतियोगिताओं के परिणाम घोषित किये जायेंगे और प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को आकर्षक पुरस्कार और सभी विद्यार्थियों को प्रमाणपत्र वितरित किये जायेंगे।

इस अवसर पर धरोहरों पर केन्द्रित विशेषज्ञों के व्याख्यान भी होंगे। विश्व धरोहर सप्ताह के दौरान (सोमवार को छोड़कर) स्कूली विद्यार्थियों को निःशुल्क संग्रहालय दर्शन की सुविधा रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *