International Men’s Day : इस व्यक्ति ने की पुरुष दिवस की शरुआत, क्या है अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस 2022 की थीम ?

RAIPUR: आज उनका दिन है जो समाज का एक मजबूत स्तम्भ है, आज अंतरास्ट्रीय पुरुष दिवस है जो हर साल 19 नवम्बर को मनाया जाता है। दुनियाभर में करीब 60 से ज्यादा देशो में अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस प्रतिवर्ष 19 नवंबर को मनाया जाता है। पुरुष दिवस के मौके पर कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाता है।

राजधानी का ‘हृदय स्थल ‘ जयस्तंभ चौक

अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाने की मांग पहली बार 1923 में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की तर्ज पर 23 फरवरी को की गई थी। अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और माल्टा के संगठनों को पुरुष दिवस मनाने के लिए आमंत्रित किया गया और ओस्टर ने दो साल तक मेजबानी की पर 1995 तक बहुत कम संगठन इन आयोजनों का हिस्सा बने जिसके कारण कार्यक्रम का आयोजन बंद कर दिया गया।

धान खरीदी को लेकर राजनीति गरमाई, 118 केंद्रों में खरीदी बंद…

वर्ष 1999 में त्रिनिदाद और टोबैगो में वेस्ट इंडीज विश्वविद्यालय के इतिहास के प्रोफेसर डॉ. जेरोम तिलक सिंह ने अपने पिता के जन्मदिन को 19 नवंबर के दिन मनाया। उन्होंने पुरुषों के मुद्दों को उठाने के लिए लोगों को प्रोत्साहित किया। इसके बाद से 19 नवंबर 2007 में पहली बार अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाया गया।

हर साल पुरुष दिवस का एक नया थीम निर्धारित किया जाता है, अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस 2022 की थीम ‘पुरुषों और लड़कों की मदद करना’ है। इस थीम का उद्देश्य विश्व स्तर पर मर्दों के स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार के लिए कार्य करना है।

BREAKING NEWS : नक्सलियों मंसूबे नकाम, 5 किलो का आईईडी बरामद…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *