Chhattisgarh Men’s special : पुरुष निभाएंगे जिम्मेदारी, परिवार नियोजन अपनाकर दिखाएंगे अपनी भागीदारी

Chhattisgarh Men’s day  special: छत्तीसगढ़ में पुरुष नसबंदी को बढ़ावा देने के लिए 21 नवम्बर से 4 दिसम्बर तक पुरुष नसबंदी पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है। इस बार यह पखवाड़ा “अब पुरुष निभाएंगे जिम्मेदारी, परिवार नियोजन अपनाकर दिखाएंगे अपनी भागीदारी’’ की थीम पर मनाया जाएगा।

दो चरणों में होगा आयोजन

दो चरणों में आयोजित पुरुष नसबंदी पखवाड़ा के पहले चरण में पुरुष नसबंदी की जानकारी दी जाएगी और पुरुषों को इसे अपनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा, जबकि दूसरे चरण में नसबंदी की नि:शुल्क सेवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

सभी जिलों में नसबंदी पखवाड़ा का आयोजन होगा

स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिलों को परिपत्र जारी कर पुरुष नसबंदी पखवाड़ा के सफल आयोजन के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं। सभी जिलों को इनका पालन सुनिश्चित करने को कहा गया है। सभी जिलों के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को आईईसी वितरण और अन्य गतिविधियों की रिपोर्टिंग विभाग द्वारा निर्धारित प्रारूप में भेजने के लिए निर्देशित किया गया है।

 

पहला चरण

पहला चरण 21 नवम्बर से 27 नवम्बर तक मोबिलाइजेशन और दूसरा 28 नवम्बर से 4 दिसम्बर तक सेवा वितरण चरण के रूप में मनाया जाएगा। पहले चरण में पुरुष स्वास्थ्य कार्यकर्ता ‘’मोर मितान मोर संगवारी’’ का आयोजन करेंगे। इस दौरान वे अपने क्षेत्र के सभी दंपत्तियों के पुरुषों से संपर्क कर व्यक्तिगत चर्चाकर नसबंदी के फायदे बताएंगे। साथ ही पुरुष नसबंदी से जुड़ी भ्रांतियों और मिथकों को दूर करने आवश्यक परामर्श करेंगे।

दूसरा चरण

पुरुष नसबंदी पखवाड़ा के द्वितीय चरण में नसबंदी के इच्छुक पुरूषों को नसबंदी की निःशुल्क सेवाएँ प्रदान की जाएंगी। पखवाड़ा के आयोजन के दौरान हर स्वास्थ्य केंद्र पर पुरुष नसबंदी सेवा और इसके फायदों को प्रदर्शित किया जाएगा। नसबंदी के तीन माह बाद जांच में शुक्राणु संख्या शून्य पाए जाने पर ही हितग्राही को प्रमाण-पत्र प्रदान किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *