क्रिकेट प्रतियोगिता में लेंगड़ीवाही को हराकर अबूझमाड़ के जाटलूर ने किया खिताब पर कब्जा

कन्हारगांव क्रिकेट क्लब के युवाओ ने किया क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन
नारायणपुर – नारायणपुर जिले के घोर नक्सल प्रभावित कन्हारगांव में दूरस्थ अंचल के युवाओं को खेल के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से टेनिस बाल क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया गया । जिसमें आसपास के गांवो के साथ साथ अबूझमाड़ की टीम ने भी भाग लिया और आज हुए प्रतियोगिता के फाइनल मुकाबले में अबूझमाड़ के जाटलूर की टीम ने लेंगड़ीवाही टीम को हराकर खिताब पर कब्जा किया । विजेता हुई अबूझमाड़ के जाटलूर की युवा टीम के जोश को देखकर ये नही लग रहा था कि ये उस अबूझमाड़ के युवा है जहां सिर्फ और सिर्फ गोलियों व नक्सलियों की आवाज ही सुनाई पड़ती है ।

जाटलूर के खिलाड़ियों का कहना था कि सीमित संसाधन में गांव के युवा क्रिकेट सीखे और आज यहां आके विजेता बने वो बहुत बड़ी खुशी है और आगे भी मौका मिलने पर अपने हुनर को प्रदर्शित करने की चाह रखते है । वही कन्हारगांव के युवा क्रिकेट क्लब के युवाओ का कहना है कि गांव की छुपी प्रतिभा को मंच प्रदान करना ही उनका उद्देश्य है ।

ज्ञात हो कि नारायणपुर जिला मुख्यालय से 45 किलोमीटर दूर घोर नक्सल प्रभावित कन्हारगांव में यहां के युवाओ द्वारा टेनिस बाल क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन पिछले चार सालों से किया जा रहा है जिसमे अबूझमाड़ के साथ ही आसपास के गांवों की 22 टीमो ने भाग लिया । 21 जनवरी से शुरू हुई प्रतियोगिता में सूलेंगा , न्यू स्टार कनेरा , कन्हारगांव , गौरदंड , पल्ली , लेंगड़ीवाही , तारगांव , खासपारा , फरबेड़ा , उमरगांव , दुरकाडोंगरी , केसीसी , धौड़ाई , धनोरा , गवाड़ी , मडानार , बड़गांव , जाटलूर , नयापारा धौड़ाई , छोटेडोंगर , आईटीबीपी कन्हारगांव की टीमो ने भाग लिया । अपना बेहतर प्रदर्शन करते हुए सूलेंगा , लेंगड़ीवाही , जाटलूर और धौड़ाई सेमीफाइनल में पहुची जहा लेंगड़ीवाही ने सूलेंगा को हराया व जाटलूर ने धौड़ाई को हराकर फाइनल में पहुँची । वही आज 30 जनवरी को फाइनल मुकाबला अबूझमाड़ के जाटलूर और लेंगड़ीवाही के मध्य खेला गया जिसमें अपने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन करते हुए जाटलूर की टीम ने पहले लेंगड़ीवाही को 35 रनों पर आलआउट किया उसके बाद 2 विकेट खोकर आसान लक्ष्य 36 रन बनाकर विजयी हुई । विजेता टीम जाटलूर को 12 हजार नगद व शील्ड प्रदान जिला पंचायत सदस्य रतन दुबे व मुंडीया शाखा प्रबन्धन सेंट्रल बैंक ने प्रदान किया वही उपविजेता टीम लेंगड़ीवाही को गांव के सरपंच व उपसरपंच ने नगद 6 हजार व शील्ड प्रदान किया । फाइनल मुकाबले के मैन आफ दी मैच अबूझमाड़ के जाटलूर के लच्छू गोटा रहे वही हरफनमौला खिलाड़ी धनीराम अबूझमाड़ के जाटलूर के रहे । कन्हारगांव क्रिकेट क्लब के सुरेश कोर्राम , किशन मानिकपूरी , सुरेंद्र , ओगेश पोर्ते , रमेश , निकेश , लोकेश , ललेश , ऋषभ , राम , संजू , पवन नाग , संजय युवाओं का कहना है कि हमारा उद्देश्य गांव के युवाओ को खेल के प्रति जागरूक करना और उन्हें मंच प्रदान करना है ताकि गांव की छुपी हुई प्रतिभा सामने आ सके । इसलिए पिछले चार सालों से क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन करते आ रहे है इस बार हमारे आयोजन को सफल बनाने में जिला पंचायत सदस्य रतन दुबे जिन्होंने प्रथम इनाम 12 हजार देने के साथ ही समापन पर खिलाड़ियों व ग्रामीणों के लिए भोजन की व्यवस्था की । वही ग्राम पंचायत द्वारा द्वितीय पुरुष्कार 6 हजार की व्यवस्था की । रतन दुबे , सदस्य जिला पंचायत ने कहा कि कन्हारगांव के युवाओ द्वारा ग्रामीण खेल प्रतिभा को सामने लाकर उन्हें मंच प्रदान करने का अच्छा कार्य किया जा रहा है जो कि काबिले तारीफ है । ऐसे आयोजनों के लिए सदैव मेरी ओर से युवाओ की मदद की जाएगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *