योग भगाए रोग: राज्य में शुरू किए गए 25 निःशुल्क योगाभ्यास केंद्र

 

रायपुर। मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल के अनुरूप प्रदेशवासियों को मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रखने के लिए राजधानी रायपुर से लेकर वनांचल तक में 25 निःशुल्क योगाभ्यास केंद्र शुरू किए गए हैं, ताकि योग लोगों की दिनचर्या में शामिल हो जाए।

‘‘योग भगाए रोग‘‘ इस उद्देश्य के साथ राज्य सरकार लोगों को योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करने के लिए प्रेरित कर रही है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशा के अनुरूप राज्य योग आयोग योग को बढ़ावा देने का काम कर रहा है।

राज्य योग आयोग के अध्यक्ष  ज्ञानेश शर्मा ने योग को लोगों की दिनचर्या में शामिल कराने के लिए पहले तो लोगों को योग का प्रशिक्षण देने की व्यवस्था की। उन्होंने पिछले डेढ़ साल में राजधानी रायपुर से लेकर प्रदेश के दूसरे बड़े शहरों और वनांचल तक में निःशुल्क योग प्रशिक्षण केंद्रों की शुरूआत की।

रायपुर के अतिरिक्त, भिलाई, धमतरी, बिलासपुर, दुर्ग, रायगढ़ में निःशुल्क योग प्रशिक्षण केंद्र का संचालन किया जा रहा है। जहां योग प्रशिक्षक नियमित रूप से लोगों को योग सीखा रहे हैं और योग का महत्व भी बता रहे हैं, ताकि प्रश्क्षिण प्राप्त लोग योग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं और नियमित रूप से योग करें।

गर्भवती महिलाओं को योग प्रशिक्षण

राज्य योग आयोग के अध्यक्ष  ज्ञानेश शर्मा ने बताया कि योग आयोग के द्वारा यूनिसेफ के साथ मिलकर पूरे कोण्डागांव जिले में एक साल से गर्भवती महिलाओं को विशेष योग प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

50 से अधिक स्कूल-कॉलेजों में योग शिविर

योग आयोग के अध्यक्ष  ज्ञानेश शर्मा ने बताया कियुवाओं को योग करने प्रेरित करने के लिए योग आयोग द्वारा 50 से अधिक स्कूल और कॉलेजों में योग शिविर का आयोजन किया जा चुका है। इसके अलावा रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में राज्य स्तरीय योग प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जा चुका है।

ब्लॉक स्तर पर खोले जाएंगे योग प्रशिक्षण केंद्र
योग आयोग के अध्यक्ष  ज्ञानेश शर्मा ने बताया कि पहले चरण में सभी जिला मुख्यालयों में योग प्रशिक्षण केंद्र शुरू किए जा रहे हैं, जब सभी जिला मुख्यालयों में योग प्रशिक्षण केंद्र शुरू हो जाएंगे तो दूसरे चरण में बलॉक स्तर पर भी निःशुल्क योग प्रशिक्षण केंद्र शुरू किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *