नवनिर्वाचित पदाधिकारी समाज के विकास के लिए कार्य करें: मुख्यमंत्री बघेल

 

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल प्रदेशव्यापी भेंट मुलाकात अभियान की इस कड़ी में राजनांदगांव प्रवास के दौरान मंगलवार को जिला साहू संघ के नवनिर्वाचित पदाधिकारी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए। मुख्यमंत्री  बघेल ने नवनिर्वाचित पदाधिकारियों को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि वे नए जोश के साथ सभी को साथ लेते हुए समाज के विकास और उपलब्धि के लिए मिलकर कार्य करे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने साहू समाज के भवन निर्माण के लिए एक करोड़ रूपए स्वीकृत करने की घोषणा की। कार्यक्रम की अध्यक्षता  टहल सिंह साहू ने की। इस मौके पर खाद्य मंत्री और जिले के प्रभारी मंत्री अमरजीत भगत भी मौजूद थे।

किसानों से कहा की सभी को पैरा दान करना है

मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी धान मिंजने का कार्य चल रहा है और धान खरीदी का शुभारंभ हो चुका है। किसान टोकन लेकर धान का विक्रय कर रहे है। उन्होंने किसानों से कहा की सभी को पैरा दान करना है, ताकि गौठान ने मवेशियों के लिए चारा उपलब्ध हो सके।

उन्होंने बताया कि आज ग्राम सुरगी और सुकुल दैहान में बड़ी मात्रा में पैरादान किया गया है। पैरा दान करने वालों को पुरस्कृत भी किया जा रहा है। गोबर और गोमूत्र के विक्रय से राशि मिल रही है।

सभी विकासखंड में रूलर इंडस्ट्रियल पार्क की स्थापना की जा रही है, इसका लाभ सभी को उठाना चाहिए। रीपा के तहत तेल पेरने की मशीन, आटा बनाने की मशीन, धान कूटने की मशीन लगाई गयी है।

यहां समाज के लोगों को भी रोजगार मिलेगा और प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। इसके लिए जमीन, पानी, बिजली, शेड सहित लोन की व्यवस्था युवाओं के लिए की गई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि समर्थन मूल्य में राज्य में धान खरीदी की जा रही है। भूमिहीन गरीब मजदूरों के राजीव गांधी भूमिहीन न्याय योजना प्रारंभ की गई है, जिसमें 7 हजार रुपए प्रति वर्ष राशि दी जा रही है।

शिक्षा, स्वास्थ्य, मुख्यमंत्री हाट बाजार, मुख्यमंत्री विशेष सहायता योजना के तहत हितग्राहियों को लाभ पहुंचाया जा रहा हैं। सरकार छत्तीसगढ़ी बोली भाषा रहन-सहन को आगे बढ़ाने का कार्य कर रही है।

पारंपरिक खेल फुगड़ी, गिल्ली-डंडा, बिल्लस जैसे खेलों को वापस लाने के लिए छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल की शुरुआत की गई है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *