स्पोर्ट्स एंड कल्चरल कोटे में रेलवे ने निकाली 23 पदों पर बंपर वैकेंसी, जानिए कितनी होगी सैलरी…

रायपुर। जो खिलाड़ी रेलवे में नौकरी करना चाहते हैं उनके लिए यह एक सुनहरा अवसर है। कोरोना काल के बाद पहली बार साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे ने स्पोर्ट्स एंड कल्चर कोटे से भर्ती के लिए वैकेंसी निकाली हैं।  इसमें 21 खेलकूद व दो पदों पर सांस्कृतिक कोटे से नियुक्तियां की जाएंगी। चयनित उम्मीदवारों को 24 से 28 हजार रुपये तक वेतन मिलेगा।

यह भी पढ़ें …

Railway Recruitment 2022 : दसवीं पास के लिए खास खबर, रेलवे ने निकाली 6 हजार से ज्यादा वैकेंसी

कोरोना काल में रेलवे भर्तियों को भी एक तरह से अघोषित रूप से रोका गया। ऐसे में खेल कोटे से की जाने वाली नियुक्तियां भी दो साल के लिए रोक दी गईं। अब SECR ने भर्ती के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसमें खेल कोटे के तहत ग्रुप ‘सी’ संवर्ग के पदों पर भर्ती की जाएगी। इसी तरह ग्रुप-सी के पदों पर भी नियुक्तियां कल्चरल कोटे से की जाएंगी। भर्ती के लिए 2 दिसंबर से ऑनलाइन आवेदन जमा किया जाएगा। विस्तृत जानकारी अधिसूचना दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की वेब साइट www.secr.indianrailways.gov.in पर भी देखी जा सकती है।

क्रिकेट, हैंडबॉल और बॉक्सिंग

खेल कोटे के तहत बॉक्सिंग (महिला) के दो पद, सैंडबॉल (महिला) के तीन, खो-खो (पुरुष) के तीन, एथलेटिक्स (महिला और पुरुष) के पांच, बास्केटबॉल (महिला) के तीन, क्रिकेट (पुरुष) के तीन पद हैं। इन खेलों में विशेष योग्यता रखने वाले खिलाड़ी नदी के दो पद, क्रास कन्ट्री के दो पद (महिला एवं पुरुष) तथा दो पद पावर लिफ्टिंग (पुरूष) के लिए आवेदन 25 दिसंबर तक कर सकेंगे।

कथक और ओडिसी नृत्य में डिग्री
सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी संस्थान से संबंधित शास्त्रीय नृत्य (कथक और ओडिसी) संभाग में डिग्री/डिप्लोमा/सर्टिफिकेट धारक सांस्कृतिक कोटा के तहत भर्ती होने वाले दो पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। 2 दिसंबर आवेदन की आखिरी तारीख है।

वेतन और सुविधाएं यहीं रहेंगी
खेल कोटे के तहत ग्रुप सी संवर्ग, स्तर चार और पांच की पांच रिक्तियां (सातवें सीपीसी- जीपी 2400 से 2800 छठे सीपीसी) और स्तर दो-तीन (7वें सीपीसी जीपी 1900/2000 छठे सीपीसी) की 16 रिक्तियां और सांस्कृतिक कोटा समूह ‘सी ‘ कैडर, लेवल-2/ (7वां सीपीसी/जीपी रु. 1900)।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *