Railway Recruitment : 25 हजार  से ज्यादा पदों पर 10वीं पास के लिए नौकरी…

West Central Railway Recruitment : रेलवे में नौकरी करने वालों के लिए एक बार फिर शामदार मौका है। पश्चिम मध्य रेलवे (WCR) ने बड़े स्तर पर भर्तियां निकाली हैं. रेलवे की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, अप्रेंटिस के 2521 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए हैं। इच्छुक एंव योग्य  उम्मीदवार 17 दिसंबर तक आधिकारिक वेबसाइट wcr.indianrailways.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं।

 रिक्त पदों की संख्या

आधिकारिक नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस प्रक्रिया के माध्यम से रेलवे में अप्रेंटिस के 2521 रिक्त पदों पर भर्तियां की जाएगी. जिसमें, सामान्य वर्ग के लिए 1046 पद, अनुसूचित जाति के लिए 375 पद, अनुसूचित जनजाति के लिए 181 पद, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 674 पद और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 245 पद शामिल हैं।

आवेदन के लिए योग्यता

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ कक्षा 10वीं पास होना चाहिए और संबंधित ट्रेड में आईटीआई (एनसीवीटी/ एससीवीटी से संबद्ध) होना चाहिए। वहीं, न्यूनतम आयु 15 वर्ष और अधिकतम आयु 24 वर्ष निर्धारित की गई है। आरक्षित वर्ग के अंतर्गत आने वाले उम्मीदवारों को अधिकतम आयु में छूट दी जाएगी।

आवेदन शुल्क

अप्रेंटिस भर्ती के उम्मीदवारों को 100 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि महिलाओं, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति और पीडब्ल्यूडी श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *