माइक्रोवेव में इस तरह बनाएं आंवले का अचार…

Amla Pickle Recipe : ठंड के दिनों में आंवले का अचार खाना लोगों को बेहद पंसद होता है। अक्सर आंवले का अचार पकाकर ही बनाया जाता है. इसमें समय भी ज्यादा लगता है साथ ही गैस की भी खपत होती है. लेकिन क्या आप जानते है कि हम आपके लिए आंवले के अचार की ऐसी रेसिपी लेकर आए जिससे आपका काम आसान हो जाएगा. अगर आपके पास माइक्रोवेव है तो आप इसमें भी आंवले का अचार तैयार कर सकते हैं.

Amla Pickle Ingredients: सामग्री

  • 250 ग्राम आंवला
  • 1 टीस्पून राई
  • 1 टीस्पून मेथी के बीज
  • 1 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर
  • 2 टेबलस्पून सरसों का तेल
  • नमक स्वादानुसार

आंवला अचार बनाने की विधि:

माइक्रोवेव में आंवले का अचार बनाने के लिए सबसे पहले माइक्रोवेव सेफ कटोरे में राई और मेथी के बीज डालकर 30 सेकेंड्स के लिए बेक कर लें. अब ग्राइंडर जार लें उसमें मेथी और राई को डालकर पाउडर बना लें. साथ ही ताजे आंवला को धोकर अच्छे से सुखा लें फिर इसके छोटे-छोटे पीस कर लें.

आंवले के पीस करके बेक कर लें:

अब आंवले के पीस को एक बाउल में डालें, ऊपर से नमक छिड़ककर अच्छे से मैश कर दें. अब हम आंवले को माइक्रोवेव में पकाएंगे. ट्रे में सभी टुकड़ों को रखकर माइक्रोवेव में 30 सेकेंड के लिए बेक कर लें. अब जो हमने मसाला तैयार किया है उसमें उसे आंवले में डाल दें. साथ ही स्वादानुसार नमक, गर्म सरसों का तेल और 1 चम्मच लाल मिर्च डालकर अच्छे से मिक्स कर लें.

मसाला मिलाने के बाद अचार को दोबारा बेक करें:

अब हमें आंवलों को दोबारा माइक्रोवेव में रखना है. अब आंवले को पूरे 2 मिनट के लिए माइक्रोवेव में पकाएं. जब आंवला नरम हो जाए तो इसे ठंडा होने रख दें. फिर एयरटाइट डब्बे में भरकर रख दें. फिर आप इसका मचा कभी भी ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed