इस देश में शादी से पहले संबंध बनाने पर लगी रोक…

Indonesia इंडोनेशिया की संसद ने अविवाहित जोड़ों के लिए नए फैसले की ऐलान किया है, सरकार ने ऐलान किया है कि, जिसकी शादी नहीं हुई है और उसने संबंध बनाना अपराध कहलाएंगा। ये नियम इंडोनेशिया के नागरिकों के साथ ही वहां रह रहे विदेशियों और सैलानियों पर भी लागू होगा. विशेषज्ञों का कहना है कि इस कानून के प्रभावी होने के बाद इंडोनेशिया में विदेशी सैलानियों की संख्या घट सकती है.

इंडोनेशिया की संसद में मंगलवार को इस नई दंड संहिता को मंजूरी दी गई है. साथ ही इस आपराधिक कानून को तोड़ने वालों के लिए एक साल की सजा का प्रावधान भी रखा है.

इस नए आपराधिक कानून के तहत शादी से बाहर सेक्स को अपराध के दायरे में लाया गया है. इसके साथ ही शादी के बाद पार्टनर के अलावा किसी और से शारीरिक संबंध बनाने पर भी बैन लगाया गया है. हालांकि, कानून में ये कहा गया है कि इस मामले में कार्रवाई कानून तोड़ने वाले लोगों के माता-पिता, पति-पत्नी या बच्चों की शिकायत के बाद ही हो सकेगी.

आमदनी का बड़ा जरिया हैं सैलानी 

Indonesia 2021 में वर्ल्ड इकोनॉमी फोरम के मई 2022 में जारी डेटा के अनुसार, इंडोनेशिया ने ग्लोबल टूरिज्म इंडेक्स में 32वां स्थान हासिल किया था. यहां पर्यटन उद्योग केवल देश की आमदनी का ही नहीं बल्कि निवेश और रोजगार का भी जरिया है. इसलिए विशेषज्ञों ने आशंका जताई है इंडोनेशिया अपनी बेमिसाल खूबसूरती की वजह से सैलानियों के बीच बहुत ज्यादा मशहूर है कि इस कानून की वजह से इंडोनेशिया में विदेशी सैलानियों की संख्या घट सकती है जिससे देश के पर्यटन उद्योग पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed