उदयपुर में ठंड से 12 साल का रिकॉर्ड टूटा, मैदानी और पहाड़ी इलाके बर्फ से ढके…

राजस्थान में बर्फ जमाने वाली सर्दी पड़ रही है। चूरू, सीकर, बीकानेर, जयपुर समेत कई जिलों के ग्रामीण अंचलों में कड़ाके की सर्दी से खेतों में बर्फ जम गई। पाला खेतों में ही जम गया। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक कड़ाके की सर्दी का यह दौर अगले 2 दिन और रहेगा। उदयपुर में तो ठंड ने 12 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

19 जनवरी से मौसम में बदलाव आएगा और तापमान बढ़ने लगेगा। तब लोगों को शीतलहर और कड़ाके की सर्दी से राहत मिलने के आसार हैं। मौसम विभाग ने 23-24 जनवरी को एक बड़ा सिस्टम बनने की संभावना है, जिससे राजस्थान के कई हिस्सों में बारिश हो सकती है।

माउंट आबू, चूरू में तापमान माइनस में दर्ज

आज के मौसम की बात करें तो जयपुर के जोबनेर, सीकर के फतेहपुर, के अलावा माउंट आबू, चूरू में तापमान माइनस में दर्ज किया गया। माइनस 6 डिग्री सेल्सियस के साथ माउंट आबू सोमवार को सबसे ठंडा रहा। यहां कल तापमान इससे भी ज्यादा ठंडा -7 डिग्री सेल्सियस रहा था।

मैदानी और पहाड़ी इलाके बर्फ से ढके

माउंट में दूसरे दिन भी मैदानी और पहाड़ी इलाके बर्फ से ढके नजर आए। जयपुर के जोबनेर में पारा आज माइनस 4.2 और सीकर के फतेहपुर में -3.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। इन दोनों ही शहरों में लगातार दूसरे दिन पारा माइनस में दर्ज हुआ है। चूरू में आज भी दूसरे दिन पारा -2.5 डिग्री पर दर्ज हुआ। इन जिलों के अलावा बीकानेर, गंगानगर, झुंझुनूं में भी ग्रामीण इलाकों में पारा जमाव बिंदु के नजदीक पहुंच गया। यहां खेतों में ओस की बूंदें बर्फ में तब्दील नजर आईं। पेड़ों और खेतों पर लगी बाड़ पर ओंस जम गई, जो दिखने में किसी कांच के झूमर की तरह दिखाई दी।

अलवर, भीलवाड़ा में जमी बर्फ, पारा पहुंचा जीरो

सीकर, चूरू, माउंट आबू के अलावा आज अलवर, भीलवाड़ा में भी तापमान जमाव बिंदु पर दर्ज हुआ। यहां न्यूनतम तापमान 0 पर पहुंच गया, जिससे यहां भी मैदानों और खेतों में बर्फ जम गई। इधर, सीकर शहर में आज पारा -2 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज हुआ। सीकर में ये सीजन का सबसे कम तापमान रहा है। इससे पहले सीकर में 5 जनवरी को -1.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ था।

उदयपुर में 12 साल में सबसे सर्द रात

झीलों की नगरी उदयपुर में आज सर्दी का नया रिकॉर्ड बना है। यहां पिछले 12 साल में जनवरी का सबसे कम तापमान रिकॉर्ड हुआ है। बीती रात उदयपुर का न्यूनतम तापमान 2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो पिछले 12 साल में सबसे कम तापमान रहा। इससे पहले जनवरी 2017 में उदयपुर में न्यूनतम तापमान 2.2 डिग्री सेल्सियस रहा था। इसके अलावा आज अजमेर में न्यूनतम तापमान 3.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो जिले में इस सीजन का सबसे कम तापमान रहा। इससे पहले अजमेर में कल तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस था।

 

Read More- Omicron Symptoms ‘Cold-Like’: What Does UK Study Say on COVID Variant?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *