DELHI WEATHER : बर्फीली हवाओं से ठिठुरा उत्तर भारत, न्यूनतम तापमान 2 डिग्री दर्ज

DELHI WEATHER लगातार गिरते पारा के बीच दिल्ली में ठंड बढ़ गई है। पहाड़ों पर हुई बर्फबारी से मैदानी इलाकों में ठंडक बढ़ गई है। राजधानी दिल्ली में आज 17 जनवरी की सुबह न्यूनतम तापमान 2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. लोधी रोड क्षेत्र में 2.0 डिग्री सेल्सियस, रिज में 2.2 डिग्री सेल्सियस, सफदरजंग में 2.4 डिग्री सेल्सियस और आयानगर में 2.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, दिल्ली में ठंड का यह दूसरा चरण है, जो नए रिकॉर्ड कायम कर सकता है। दिन में धूप खिली रहती है, लेकिन ठंडी हवा चलती है, जिससे शाम को हिमपात होने लगता है। इस कारण रात में पारा 1 डिग्री तक पहुंच सकता है।

आईएमडी के मुताबिक, दिल्ली में आसमान साफ ​​होने से धूप अच्छी है और कोहरा नहीं है, इसलिए दिन का तापमान सामान्य है लेकिन रात और सुबह शीत लहर की स्थिति बनी रहती है। मौसम विभाग ने दो दिनों तक शीतलहर से राहत नहीं मिलने की संभावना जताई है। आईएमडी के ताजा अपडेट के मुताबिक, दिल्ली में आज यानी 17 जनवरी को न्यूनतम तापमान 1 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

 हल्की बारिश और कोहरा

इसके साथ ही अगले कुछ दिनों में फिर से हल्की बारिश और कोहरा लौटेगा। इसका मतलब है कि दिल्ली में कड़ाके की ठंड जारी रहेगी। राजधानी में 17 और 18 जनवरी को शीतलहर का प्रकोप है। इस दौरान न्यूनतम तापमान 1 से 2 और अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। 19 जनवरी को तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। बारिश के बाद दिल्ली में फिर लौट सकती है धुंध।

MeT कार्यालय ने सोमवार को कहा कि दो पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 19 जनवरी से शीत लहर की स्थिति समाप्त हो जाएगी। इसके बाद तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी, लेकिन कोहरे का मौसम फिर लौट आएगा। यह स्थिति इस सप्ताह के अंत तक बनी रहेगी। दिल्ली में 5 से 9 जनवरी तक भीषण शीत लहर देखी गई, जो पिछले दस वर्षों में इस महीने की दूसरी सबसे लंबी अवधि है। इस महीने अब तक 50 घंटे से ज्यादा घना कोहरा दर्ज किया गया है।

Read More- Omicron Symptoms ‘Cold-Like’: What Does UK Study Say on COVID Variant?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *