IND vs NZ 3rd ODI : सीरीज में न्यूजीलैंड को क्लीन स्वीप कर वनडे में नंबर 1 बना भारत

इंदौर। भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज के तीसरे (IND vs NZ 3rd ODI) और अंतिम मुकाबले को भारत ने 90 रनों से जीत लिया हैं, इस जीत के साथ ही भारत ने सीरीज में जीत के न्यूजीलैंड साथ ही वनडे रैंकिंग में पहले पायदान पर पहुँच गया हैं.

 

आज इंदौर के होलकर स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया, भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए रोहित शर्मा और शुभमन गिल के शतक और हार्दिक के अर्धशतक की बदौलत 385 रन स्कोर बोर्ड में जोड़े.

 

386 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड को जीत के लिए 386 रन बनाने थे लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने पूरी न्यूजीलैंड टीम को 41.2 ओवर में ही 295 रनों पर ढेर कर दिया.

 

 

IND vs NZ 3rd ODI

 

 

भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने मैच की शुरुआत में काफी संभल कर खेला, जिसके बाद तेजी से बल्लेबाजी करते हुए ओपनिंग में 212 रन की दोहरी शतकीय साझेदारी की, आज रोहित ने 1100 दिनों के बाद 101 रनों की पारी खेलकर वनडे में शतकों का सूखा खत्म  किया, वही शुभमन गिल ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 112 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली.

 

इसके अलावा हार्दिक पंड्या ने 56 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली,  विराट कोहली ने 36, शार्दुल ठाकुर ने 26 और ईशान किशन ने 17 और सूर्यकुमार यादव ने 14 रनों का योगदान टीम के टोटल स्कोर में दिया, बाकि अन्य बल्लेबाज डबल डिजिट का आकड़ा भी पार नहीं कर सके, हालांकि भारत 385 रन बनाकर मजबूत स्थिति में पहुँच चूका था.

 

 

बेकार गया डेवॉन कॉन्वे का शतक

 

386 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और ओपनर फिन एलन 0 के स्कोर पर पवेलियन लौट गए, वही डेवॉन कॉन्वे ने टीम के लिए सबसे ज्यादा 138 रनों का योगदान दिया, हेनरी निकोलस ने 46 रन बनाए, टीम के कप्तान और विकेट कीपर बल्लेबाज टॉम लैथम 0 रन बना कर वापस लौट गए.

 

इसके अलावा मिशेल सेंटनेर ने 37, मिशेल ब्रेसवेल ने 24 और डेरिल मिशेल ने 24 रन बनाए इसके अलावा कोई भी बल्लेबाज दहाई के आकड़े तक भी नहीं पहुँच पाया और 295 रनों पर ही पूरी न्यूजीलैंड की टीम ढेर हो गयी.

 

आज के मैच में भारतीय गेंदबाजों ने काफी बेहतरीन प्रदर्शन किया कुलदीप यादव और शार्दुल ठाकुर ने 3-3 विकेट झटके, वही यजुवेंद्र चल ने 2 और उमरान मालिक और हार्दिक पंड्या ने 1-1 विकेट अपने नाम किया.

 

 

भारत का 34 सालों से रिकॉर्ड बरक़रार

 

 

साल 1988 के बाद से भारतीय सरज़मी पर न्यूजीलैंड एक भी सीरीज नहीं जीत पाया हैं, पिछले 34 सालों में उसकी भारत में लगातार 7वी सीरीज में हार का मुँह देखना पड़ा हैं.

 

वनडे रैंकिंग में कायम की बादशाहत

 

इस सीरीज में न्यूजीलैंड को हराकर भारत वनडे क्रिकेट की रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुँच गया हैं. भारत पॉइंट टेबल में 5,010 पॉइंट्स के साथ लीड कर रहा हैं, भारत के बाद इंग्लैंड 3,400 पॉइंट्स के साथ दूसरे और ऑस्ट्रेलिया 3572 पॉइंट्स के साथ तीसरे नंबर पर हैं.

 

ये भी पढ़ें…Saurabh Ganguly Biopic : सौरव गांगुली के किरदार में नजर आएगा यह अभिनेता! पूरी हुई फिल्म की स्क्रिप्ट…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed