असाधारण गणितीय प्रतिभावान छात्र चिराग राठी सम्मानित

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने असाधारण गणितीय प्रतिभावान छात्र चिराग राठी को आज यहां सम्मानित किया।
मास्टर चिराग राठी सहारनपुर जिले के जिलासिंह इंटर कॉलेज नकुड़ के कक्षा-11 का छात्र हैं वह 07 अंको तक की गणितीय गणना मौखिक रूप से कर लेता हैं।
शर्मा ने इस अवसर पर मास्टर चिराग राठी को एक टैबलेट तथा पुस्तकों का सेट प्रदान कर सम्मानित किया। इसके साथ ही मास्टर चिराग राठी की माता श्रीमती बाविता देवी तथा पिता नरेन्द्र सिंह को भी पगड़ी पहनाकर सम्मानित किया। चिराग अद्वितीय प्रतिभा के धनी है, चिराग को 100 करोड़ तक के पहाड़े मौखिक रूप से याद हैं तथा बड़ी-बड़ी गणनाएं बहुत कम समय में मौखिक रूप से कर देते हैं।
उप मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि प्रदेश सरकार लगातार प्रतिभावान विद्यार्थियों को प्रोत्साहित कर रही है। इसी क्रम में मुख्यमंत्री द्वारा अभ्युदय योजना प्रारंभ किया गया है। जिसके माध्यम से आईएएस, आईपीएस, पीसीएएस, एनडीए, सीडीएस, नीट और जेईई जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे उत्तर प्रदेश के छात्रों को प्रदेश सरकार निःशुल्क कोचिंग उपलब्ध कराएगी। ‘मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना’ के तहत आईएएस, आईपीएस और पीसीएस अफसर छात्रों को पढ़ाने के साथ ही उनका मार्गदर्शन भी करेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *