सेंसेक्स ने लगाई छलांग, रिकॉर्ड उच्च स्तर पर बंद शेयर बाजार

मुंबई । वैश्विक बाजारों की गिरावट के बीच उथल-पुथल भरे कारोबार में घरेलू शेयर सूचकांक लगभग बृहस्पतिवार के स्तर स्थिर बंद हुए। बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 12.78 अंक यानी 0.02 प्रतिशत की मामूली तेजी के बाद 51,544.30 अंक के नये रिकॉर्ड उच्च स्तर पर बंद हुआ। इससे पहले सेंसेक्स में 543.96 अंक के दायरे में घट-बढ़ रही। हालांकि, एनएसई का निफ्टी 10 अंक यानी 0.07 प्रतिशत फिसलकर 15,163.30 अंक पर बंद हुआ।
सेंसेक्स की कंपनियों में आईसीआईसीआई बैंक में सर्वाधिक दो फीसदी से ज्यादा की बढ़त रही। इसके साथ ही एक्सिस बैंक, इंफोसिस, एचडीएफसी, एचडीएफसी बैंक, बजाज फिनसर्व और भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) का स्थान रहा। दूसरी ओर, आईटीसी, ओएनजीसी, सन फार्मा, भारती एयरटेल और टाइटन के शेयर गिरावट में रहे। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य बाजार रणनीतिकार आनंद जेम्स के अनुसार, जोखिम उठाने की ललक कम हुई है।
इस बीच कई शहरों में नये सिरे से लॉकडाउन लगाये जाने के बाद शेयर सूचकांकों ने तेजी खो दी। एशिया में अधिकांश शेयर बाजार अवकाश को लेकर बंद रहे। यूरोप में मध्याह्न कारोगार में बाजार में गिरावट चल रही थी। इस बीच, वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.72 फीसदी की गिरावट के साथ 60.70 डॉलर प्रति बैरल पर था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *