नशे के अवैध कारोबार पर लगातार कार्रवाई के साथ-साथ दुर्ग पुलिस नशा छोड़ने हेतु लोगों को कर रही है प्रेरित

भिलाई। दुर्ग पुलिस के द्वारा चलाए जा रहे जियो खुलकर नशा मुक्ति अभियान के तहत आज 12 फरवरी को विशेष पखवाड़े के तीसरे दिन छावनी क्षेत्र के शीतला मंदिर में कार्यक्रम किया गया।
यह अभियान दुर्ग पुलिस के नेतृत्व में चलाया जा रहा है। ऐसा पहली बार हुआ है कि नशे के खिलाफ कार्य करने वाले विभिन्न संस्थाओं को एक मंच में एकजुट कर यह अभियान चलाया जा रहा है इस अभियान में दुर्ग पुलिस के साथ साथ समाज कल्याण विभाग, राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नालसा तथा विभिन्न गैर सरकारी संगठन जैसे कल्याणी संस्था, ब्रह्माकुमारीज, गायत्री परिवार जैसी संस्था जुड़ी हुई है।
15 दिन के इस विशेष पखवाड़े के तहत दुर्ग जिले के विभिन्न ऐसे स्थानों की पहचान कर जहां नशे की समस्या सर्वाधिक है वहां पर प्रतिदिन जियो खुलकर की टीम के द्वारा नशा मुक्ति के संबंध में कार्यक्रम का आयोजन एवं प्रदर्शनी लगाई जा रही है जहां नशे से होने वाले दुष्प्रभाव और कैसे नशा छोड़ा जा सकता है इस संबंध में लोगों को जागरूक किया जा रहा है इसी क्रम में कल शिक्षक नगर दुर्ग में तथा आज छावनी में कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
दुर्ग पुलिस लगातार नशे के अवैध कारोबारियों पर कार्यवाही तो कर ही रही है, विशेष पखवाड़े के तहत कल पदमनाभपुर चौकी के अंतर्गत 12 किलो गांजा पकड़ा गया और एनडीपीएस के तहत कार्यवाही कर तीन आरोपियों को न्यायिक रिमांड पर भेजा गया साथ ही अपना सामाजिक दायित्व निभाते हुए भी नशे के आदि व्यक्तियों की पहचान कर उन्हें नशा छोड़ने हेतु पुनर्वास केंद्र में भर्ती करा रही है।

आज के कार्यक्रम में जियो खुलकर टीम द्वारा छावनी में उपस्थित जनता को नशे से होने वाले दुष्प्रभाव के बारे में बताया गया। वहां उपस्थित आध्यात्मिक संस्थाओं जैसे ब्रह्म कुमारी और गायत्री परिवार, आनंद मार्ग के सदस्यों के द्वारा बताया गया कि कैसे अध्यात्मिक तरीके से नशे के आदी व्यक्ति को नशा मुक्ति की ओर ले जाया जा सकता है।
वहाँ उपस्थित जनता के द्वारा शपथ ली गयी कि वे नशे से दूर रहेंगे एवम साथ ही अपने आसपास रहने वाले लोगों को भी नशे से दूर रहने के लिए प्रेरित करेंगे।
उक्त कार्यक्रम में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर रोहित नगर पुलिस अधीक्षक विवेक शुक्ला थाना प्रभारी छावनी गोपाल वैश्य समाज कल्याण विभाग से डीडी ठाकुर कल्याणी संस्था से अजय कल्याणी, ब्रह्मकुमारीज से बेनी भाई, आनंद मार्ग से श्री आचार्य जी गायत्री परिवार से सावजी एवम थाना स्टाफ उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *