छत्तीसगढ़ में महिला बाल विकास की ओर से बच्चों के स्वास्थ्य में हो रहा सुधार : धनेन्द्र साहू

रायपुर। अभनपुर विधायक धनेंद्र साहू शनिवार को सामुदायिक भवन बस्ती, नगर पंचायत अभनपुर प्रांगण में महिला एवं बाल विकास विभाग के परियोजना स्तरीय महिला जागृति शिविर सह गैस वितरण कार्यक्रम में शामिल हुए।

उन्होंने आंगनबाड़ी केन्द्रों के लिए जिला खनिज न्यास निधि से उपलब्ध गैस कनेक्शन का वितरण किया। साथ ही छग. महिला कोष योजना अंतर्गत महिला स्व-सहायता समूहों को चेक वितरण किया।

 

उन्होंने कहा कि प्रदेश में कुपोषण मुक्ति के लिए मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान का संचालन किया जा रहा है। इस अभियान से रायपुर जिले के हजारों बच्चो को सुपोषण स्तर पर लाया जा चुका है।

 

महिला बाल विकास की ओर से महिलाओ और बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए विभिन्न योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। शिविर में महिलाओं के लिए कुर्सी दौड़, मटका फोड़,धागा पिरोना, मोमबत्ती जलाना आदि प्रतियोगिताएं हुई।

 

महिला स्व-सहायता समूह व आंगनबाड़ी कार्यकतार्ओं ने पोषण मेला सह व्यंजन प्रदर्शनी का स्टॉल लगाया। उन्होंने पौष्टिक आहार एवं राज्य के भाजियों के गुणों के बारे में बताया। प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय प्रतिभागियों को पुरस्कार दिया गया।

 

साथ ही उत्कृष्ट कार्य के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ता संतोषी ध्रुव, ओमेश्वरी साहू, गीता मांडले और सहायिका धनेश्वरी यादव, ललिता यादव, लक्ष्मी यादव को प्रशस्ति पत्र दिया गया। बाल संदर्भ शिविर अंतर्गत डॉ. कविता लाल शिशु रोग विशेषज्ञ ने143 गंभीर कुपोषित बच्चों की निशुल्क स्वास्थ्य जांच की। जांच के बाद 92 कुपोषित बच्चों को जन औषधी केन्द्र से निशुल्क दवाई दी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *