बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने नीतीश ने ग्रामीण इलाकों में ई-संजीवनी टेलीमेडिसिन सुविधा शुरू की

पटना। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ग्रामीण इलाकों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए रविवार को ई-संजीवनी टेलीमेडिसिन सुविधा, अश्विन पोर्टल, वंडर एप्प और रेफरल ट्रांसपोर्ट ट्रैकिंग सिस्टम की शुरुआत की ।

श्री कुमार ने मुख्यमंत्री सचिवालय स्थित संवाद में आत्मनिर्भर बिहार के सात निश्चय पार्ट-2 के तहत ग्रामीण इलाकों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए ई-संजीवनी टेलीमेडिसिन सुविधा, अश्विन पोर्टल, वंडर एप्प एवं रेफरल ट्रांसपोर्ट ट्रैकिंग सिस्टम का शुभारंभ किया। इसके साथ ही मुख्यमंत्री के समक्ष जीविका दीदी की रसोई का राज्य स्वास्थ्य समिति बिहार के साथ एम0ओ0यू0 पर हस्ताक्षर किया गया। ग्रामीण विकास विभाग के सचिव बाला मुरुगन डी.एवं राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने एम0ओ0यू0 पर हस्ताक्षर किये।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में नई प्रगति हो रही है। एक सर्वे की रिपोर्ट से पता चला कि बिहार के गरीब परिवारों का सबसे ज्यादा खर्च उनके इलाज पर होता है। इसी को ध्यान में रखते हुए लोगों के इलाज की बेहतर व्यवस्था के लिए तेजी से काम किया गया । उन्होंने कहा कि नई टेक्नोलॉजी का उपयोग बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए किया जा रहा है । ई संजीवनी टेलीमेडिसिन आने वाले समय में प्रत्येक स्वास्थ्य केंद्रों पर उपलब्ध होगी । सभी स्वाथ्य केंद्र, जिला और अनुमंडल अस्पताल को टेलीमेडिसीन की सुविधा से जोड़ा जाएगा।

To provide  in 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *