जल संरक्षण के लिए शुरू होगा जागरूकता अभियान

 

रायपुर। युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय नेहरू युवा केंद्र रायपुर के तत्वावधान में जल संरक्षण को लेकर शपथ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर जल संरक्षण की थीम केच द रेन वेयर इट फाल्स, ह्वेन इट फाल्स का शुभारंभ किया गया। अभियान के तहत जिले के समस्त विकासखंडों में युवा मंडलों, महिला मंडलों के माध्यम से एक माह तक जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।

इसी क्रम में जिला रायपुर के अभनपुर ब्लाक के ग्राम पालोद में रंगोली स्पर्धा, नारा लेखन, जल संरक्षण शपथ का कार्य संपन्न हुआ। नेहरू युवा केंद्र के जिला युवा समन्वयक अर्पित तिवारी ने बताया कि इस अभियान के तहत लोगों को पानी की हर एक बूंद का संचय करना, कैच द रेन अभियान को बढ़ावा देना, पानी को एक अनमोल संपदा समझना, पानी को अनावश्यक व्यर्थ न करना आदि के तरीके सिखाए जाएंगे।

जल संरक्षण के लिए जागरूकता के माध्यम से लोगों को प्रेरित कर समस्या का समाधान किया जा सकता है। लोगों को जागरूक करने की आवश्यकता है, ताकि आने वाले दिनों में जल की समस्या कम हो। प्रत्येक प्रतियोगिता का उद्देश्य केवल जल संरक्षण और वर्षा जल संचय पर ध्यान देने की आवश्यकता पर जोर देने से युवा जल के महत्व को समझ सकेंगे।

नेहरू युवक केंद्र अभनपुर ब्लाक वालिंटियर डालिमा शर्मा ने बताया कि जल संरक्षण के मुद्दे को सर्वोच्च प्राथमिकता दी गई और यह ब्लाक-स्तरीय जल संरक्षण योजनाओं के माध्यम से गांवों और शहरों में क्रांति लाने के लिए किया गया एक सक्रिय प्रयास है। इस कार्य में पालोद ग्राम के युवा मंडल ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया, जिसमें कोमल ध्रुव, रेणुका, किरण, रितेश साहू, शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *