बजट में मिली झुंझुनू जिले को कई सौगातें

झुंझुनू . राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा पेश किए गए बजट में झुंझुनू जिले को काफी कुछ मिला है। खा
इनमें उदयपुरवाटी में नए सरकारी कॉलेज तथा पिलानी में पॉलिटेक्निक कॉलेज खोलने की घोषणा प्रमुख हैं।
बजट में उदयपुरवाटी कस्बे में सरकारी कॉलेज खोलने एवं गुढ़ागौड़जी उप तहसील को तहसील में क्रमोन्नत करने, उदयपुरवाटी में औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने तथा ट्रोमा सेंटर खोलने, उदयपुरवाटी कस्बे एवं गांवों में पेयजल सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए जायका द्वारा वित्त पोषित परियोजना के कार्य आरंभ करने, उदयपुरवाटी में एफएसटीपी लगाए जाने की घोषणा की गयी हैं। जिसके लिए ट्रीटमेंट प्लांट लगेगा। शेखावाटी पर्यटन सर्किट को विकसित करने की भी घोषणा की है। जिसमें उदयपुरवाटी का शाकंभरी माता मंदिर शामिल होगा।
मंडावा विधानसभा क्षेत्र के टमकोर की पीएचसी को क्रमोन्नत करके सीएचसी बनाया जाएगा। वहीं मलसीसर उपखंड क्षेत्र में औद्योगिक क्षेत्र विकसित किया जाएगा। इसके अलावा प्रस्तावित शेखावाटी पर्यटन सर्किट में मंडावा, महनसर, अलसीसर और मलसीसर को शामिल किया जाएगा। मंडावा से होकर गुजरने वाला स्टेट हाइवे 41 (झुंझुनू-राजगढ जिला झुंझुनू व चूरू) रोड पर विकाय कार्य प्रारंभ करवाए जाएंगे। जिसके लिए सरकार ने 151.47 करोड़ रुपए का बजट रखा गया है। मंडावा विधानसभा की प्रमुख रोड ढिगाल-मंडावा का मरम्मत का कार्य होगा। जिसमें सड़क को चौड़ा करने के अलावा नवीनीकरण आदि का काम होगा।
बजट में पिलानी क्षेत्र में पॉलिटेक्निक कॉलेज खोलने के अलावा नरहड़ दरगाह को धार्मिक सर्किट में शामिल करवाने का फैसला लिया गया है। वहीं पिलानी और विद्या विहार में एफएसटीपी प्लांट लगाया जाएगा। जिसके बाद अकेले पिलानी कस्बे में इस तरह के दो ट्रीटमेंट प्लांट लगेंगे। तहसील चिड़ावा के कस्बों एवं गांवों में कुंभाराम लिफ्ट परियोजना के तहत शुद्ध पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए कार्य शुरू किए जाएंगे।
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने झुंझुनू में अल्पसंख्यक बालकों के छात्रावास के भवन निर्माण की घोषणा की गई है। इसके अलावा सुलताना-चनाना से खेतड़ी जाने वाली सड़क का रिपेयर कार्य होगा। चिड़ावा तहसील के गांवों के लिए कुंभाराम लिफ्ट परियोजना के पानी के लिए कहा गया है। जिसके कई गांव झुंझुनू विधानसभा में आते है। बगड़ नगरपालिका में एफएसटीपी प्लांट लगेगा। इसके अलावा झुंझुनू में अतिरिक्त सिविल न्यायाधीश एवं न्यायिक मजिस्ट्रेट न्यायालय खोला जाएगा। अब मुख्यालय पर दो एसीजेएम कोर्ट हो जाएंगे।
नवलगढ़ विधानसभा क्षेत्र में गोल्याणा से नवलगढ़ आने वाली स्टेट हाइवे के लिए 54 करोड़ रुपए खर्च होंगे। वहीं झाझड़-परसरामपुरा-धोलाखेड़ा सड़क की चौड़ाई सात मीटर करते हुए इसके नवीनीकरण पर सरकार पैसा खर्च करेगी। कुंभाराम लिफ्ट परियोजना में नवलगढ़ शामिल हो गया है। वहीं नवलगढ़ एवं मुकुंदगढ़ कस्बे के अलावा सभी गांव-ढाणियों में पानी पहुंचाने का काम शुरू हो जाएगा। शेखावाटी पर्यटन सर्किट में भी लोहार्गल, डूंडलोद, नवलगढ़ शामिल किए गए है। वहीं विधानसभा क्षेत्र में पांच करोड़ लागत के नॉन पेचेबल या मिसिंग लिंक सड़क के कार्य होंगे। इसके अलावा नवलगढ़ में औद्योगिक क्षेत्र स्थापित किया जाएगा।
खेतड़ी विधानसभा को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के लिए खेतड़ी को शेखावाटी पर्यटन सर्किट में शामिल किया गया है। इसके अलावा सुलताना से बबाई वाया चनाना, बड़ाऊ, कालोटा रोड की मरम्मत की घोषणा भी की है। यह सड़क जिले की प्रमुख तीन सड़कों में शामिल की गई है। जिनके रिपेयर का फैसला सरकार ने लिया है। इसके अलावा खेतड़ी में औद्योगिक क्षेत्र भी स्थापित होगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *