Maruti Swift नए अवतार में हुई लॉन्च

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki ने आखिरकार घरेलू बाजार में अपनी मशहूर हैचबैक कार Maruti Swift के नए फेसलिफ्ट मॉडल को लॉन्च कर दिया है। बेहद ही आकर्षक लुक और दमदार इंजन क्षमता से सजी इस कार की कीमत 5.73 लाख रुपये से लेकर 8.41 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई है। कंपनी ने इस कार में कुछ बदलाव किए हैं जो कि इसे पिछले मॉडल से अलग करते हैं।
नई Maruti Swift कुल 5 वैरिएंट्स में उपलब्ध है, जिसमें LXI, VXI, ZXI, ZXI+ और ZXI+ डुअल टोन शामिल हैं। कंपनी ने इस कार के टॉप वैरिएंट में डुअल टोन पेंट स्कीम को शामिल किया है, जो कि इसे स्पोर्टी लुक देते हैं। बीते दिन ही कंपनी ने अपनी इस कार को अपने आधिकारिक वेबसाइट पर लिस्ट किया था, जिसकी जानकारी हमने आपको दी थी।
ये Maruti Swift का नया फेसलिफ्ट मॉडल है, इसमें कंपनी ने कार के एक्सटीरियर से लेकर इंटीरियर और इंजन में बदलाव किया है। नई Maruti Swift के फ्रंट में कंपनी ने क्रोम स्ट्रिप के साथ सिंगल पीस ग्रिल दिया है। इसके अलावा कार में ब्लैक रूफ और नए डिजाइन का एलॉय व्हील दिया गया है। इसके अलावा डिजाइन और फ्रेम में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है, ये मौजूदा मॉडल जैसा ही है।
साइज: जहां तक आकार की बात है तो इस कार की लंबाई 3840 mm, चौड़ाई 1735 mm और उंचाई 1530 mm है। इस कार में 2450 mm का व्हीलबेस दिया गया है। 268 लीटर की क्षमता के बूट स्पेस वाली इस कार का कुल वजन 1315 किलोग्राम है। इस कार में कंपनी ने 37 लीटर की धारिता का फ्यूल टैंक दिया है।
इंटीरियर: कंपनी ने कार के इंटीरियर को बेहद ही खास बनाया है। इस कार में स्मार्टप्ले स्टूडियो, कलर्ड मल्टी इंफॉर्मेशन डिस्प्ले, ऑटो गियर शिफ्ट टेक्नोलॉजी, फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग व्हील, रिवर्स पार्किंग कैमरा, ऑटोमेटिक हेडलैंप और क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं। क्रूज कंट्रोल को कंपनी टॉप वैरिएंट में शामिल किया है।
इंजन क्षमता: नई Maruti Swift में सबसे बड़ा बदलाव इसके इंजन में ही देखने को मिल रहा है। कंपनी ने इसमें 1.2 लीटर की क्षमता का नया दमदार K12N पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया है। ये इंजन 90bhp की पावर और 113Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसी इंजन का इस्तेमाल कंपनी की मशहूर कॉम्पैक्ट सेडान कार Maruti Dzire में भी किया गया है। ये पेट्रोल इंजन आइडल स्टार्ट/स्टॉप टेक्नोलॉजी के साथ आता है, जो कि कार के माइलेज को बेहतर बनाने में पूरी मदद करता है। कंपनी का दावा है कि इस कार का मैनुअल वैरिएंट 23.20 किलोमीटर प्रतिलीटर और AGS ट्रांसमिशन वैरिएंट 23.76 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देती है।
मिलते हैं ये सेफ्टी फीचर्स: नई Maruti Swift में कंपनी ने एडवांस सेफ्टी फीचर्स को भी शामिल किया है। ये कार में डुअल एयरबैग्स, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), प्री-टेंशनर और फोर्स लिमिटर सीट बेल्ट, ड्राइवर और को-ड्राइवर सीट बेल्ट रिमाइंडर, ISOFIX, रियर पार्किंग कैमरा के साथ रिवर्स पार्किंग सेंसर जैसे सुरक्षा फीचर्स से लैस है।
डुअल टोन कलर बनाते हैं खास: कंपनी ने इस कार को डुअल टोन पेंट स्कीम के साथ बाजार में उतारा है, जो कि इसे और भी स्पोर्टी बनाते हैं। ये कार पर्ल आर्कटिक व्हाइट के साथ पर्ल मिडनाइट ब्लैक रूफ, सॉलिड फायर रेड के साथ पर्ल मिडनाइट ब्लैक रूफ, पर्ल मैटेलिक मिडनाइट ब्लू के साथ पर्ल आर्कटिक व्हाइट रूफ जैसे डुअल टोन पेंट के साथ बाजार में उपलब्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *