साढ़े 6 करोड़ की लागत से हुआ सौंदर्यीकरण जांजगीर के ऐतिहासिक भीमा तालाब का आज लोकार्पण करेंगे मुख्यमंत्री

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ऐतिहासिक भीमा तालाब का आज लोकार्पण करेंगे ! मुख्यमंत्री शाम 4.10 बजे जांजगीर जिला मुख्यालय स्थित ऐतिहासिक भीमा तालाब के सौंदर्यीकरण के विभिन्न कार्यों का लोकार्पण कर आम जनता को समर्पित करेंगे।
जिला मुख्यालय जांजगीर के ऐतिहासिक भीमा तालाब का सौंदर्यीकरण जिला खनिज न्यास मद से 6 करोड़ 50 लाख रूपयें की लागत से कराया गया है। तालाब मनोहारी सौंदर्य जांजगीर के लोगों के बीच चर्चा का विषय बन गया है। तालाब परिसर में प्रवेश के लिए दो आकर्षक भव्य द्वार, चार व्यूव पाईंट, वाहन पार्किंग, चौपाटी का भी निर्माण किया गया है। यहां रंगीन लाइटें भी लगाई गई है, जो लोगों को बरबस ही अपनी ओर आकर्षित कर रही है। सुबह-शाम सैर करने वालों के लिए तालाब के चारों तट में 1.25 किलो मीटर का परिक्रमा पथ, व्यायाम के लिए ओपन-जिम भी तैयार किया गया है। बच्चों के लिए चिल्ड्रन पार्क झूला बनाया गया है साथ ही नगरीय विकास प्रशासन की योजना के तहत तालाब पार मेें बापू की कुटिया का निर्माण किया गया है।
भीमा तालाब से लगे गार्डन में आगंतुकों के बैठने के लिए चबूतरे बनाए गए हैं, जिसमें मनोरंजन के लिए टीव्ही और खेलने के लिए कैरमबोर्ड की व्यवस्था की गई है। प्राचीन विष्णु मंदिर देखने आने वाले दर्शकों को भीमा तालाब का मनमोहक सौंदर्यीकरण आकर्षित करेगा। तालाब के चारों ओर 5 हजार दर्शकों की क्षमता वाला ओपन आडिटोरियम बनाया गया है। रात्रि के समय तालाब के पानी में प्राचीन विष्णु मंदिर का प्रतिबिम्ब पर्यटकों को आकर्षित करेगा। सुरक्षा के दृष्टि से तालाब परिसर के स्थाई ग्रिल लगाई गई है और आरसीसी वाल पर बस्तर आर्ट भी बनाया गया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *